फेस्टिवल सीजन में औद्योगिक क्षेत्रों में बेहतर बिजली आपूर्ति जरूरी

साइबर सिटी के उद्यमियों का कहना है कि फेस्टिवल सीजन उनके लिए महत्वपूर्ण है। ऐसे में बिजली आपूर्ति व्यवस्था का बेहतर होना बहुत जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 07:53 PM (IST)
फेस्टिवल सीजन में औद्योगिक क्षेत्रों में बेहतर बिजली आपूर्ति जरूरी
फेस्टिवल सीजन में औद्योगिक क्षेत्रों में बेहतर बिजली आपूर्ति जरूरी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी के उद्यमियों का कहना है कि फेस्टिवल सीजन उनके लिए महत्वपूर्ण है। ऐसे में बिजली आपूर्ति व्यवस्था का बेहतर होना बहुत जरूरी है। पिछले कुछ दिनों से औद्योगिक क्षेत्रों में अघोषित पावर कट की समस्या आ रही है। ऐसा नहीं होना चाहिए। इससे औद्योगिक कामकाज प्रभावित होता है। यदि गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति नहीं होगी तो औद्योगिक इकाइयों में कामकाज के लिए डीजल जेनरेटर का इस्तेमाल करना मजबूरी हो जाएगी। इससे वायु प्रदूषण की संभावना बढ़ जाती है।

उद्यमियों का कहना है कि औद्योगिक क्षेत्रों में पहले की अपेक्षा बिजली की आपूर्ति में सुधार तो हुआ है मगर भी बीच-बीच में बिजली के छोटे-छोटे कट लगते रहते हैं। इससे दिक्कत हो जाती है। औद्योगिक उत्पादों को नुकसान पहुंचता है। यदि मशीन के जरिए किसी उपकरण का निर्माण किया जा रहा है बीच में बिजली कट जाने से वह उपकरण खराब हो जाता है।

उद्यमी राघवेंद्र शर्मा का कहना है कि जब भी बिजली कटौती होना हो इसकी पूर्व सूचना उद्यमियों को दी जानी चाहिए। बिजली की कमी होने से डीजल जेनरेटर चलाना पड़ता है। इससे उत्पादन लागत भी बढ़ जाता है। कादीपुर, बसई, दौलताबाद, पटौदी रोड, आइडीसी, बिनौला औद्योगिक क्षेत्र सहित उद्योग विहार में भी बिजली का बीच-बीच में कट लग जाते हैं। फेस्टिवल सीजन उद्योग जगत के लिए विशेष महत्व रखता है। ऐसे में औद्योगिक उत्पादन के लिए सुचारु बिजली आपूर्ति जरूरी है। इस बात की पूरी उम्मीद है कि दक्षिण हरियाणा बिजली निगम द्वारा सर्दी के इस सीजन में उद्योगों को अच्छी बिजली आपूर्ति की जाएगी।

जेएन मंगला, अध्यक्ष, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन इस फेस्टिवल सीजन के दौरान औद्योगिक कामकाज में तेजी आनी की उम्मीद है। ऐसे में बिजली को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सुचारु बिजली मिलने से औद्योगिक इकाइयों की जेनरेटर पर निर्भरता कम हो जाएगी। इससे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी