केएमपी एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग सुविधा शुरू

कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे पर अब वाहन चालकों के लिए फास्टैग की सुविधा शुरू कर दी गई है। यह सुविधा टोल प्लाजा पर होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:53 PM (IST)
केएमपी एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग सुविधा शुरू
केएमपी एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग सुविधा शुरू

जासं, मानेसर : कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे पर अब वाहन चालकों के लिए फास्टैग की सुविधा शुरू कर दी गई है। यह सुविधा टोल प्लाजा पर होगी। अब टोल प्लाजा पर वाहन चालक जाम से मुक्त रहेंगे। अभी कुछ टोल प्लाजा पर वाहनों का दबाव और केवल दो लेन ही चलने से वाहन चालकों को इंतजार करना पड़ता था। करीब 135 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे पर हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) की तरफ से 11 टोल प्लाजा तैयार किए गए हैं। इन पर निजी कंपनियों द्वारा टोल टैक्स लिया जाता है। अभी तक इन टोल प्लाजा पर केवल नकद और मशीन द्वारा टोल लिया जाता था। बता दें कि पंद्रह दिन पहले ही दैनिक जागरण ने वाहन चालकों को फास्टैग सुविधा नहीं होने से आ रही समस्या को उठाया था। नहीं लगेगा अतिरिक्त चार्ज : केएमपी एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग शुरू होने के साथ ही नकदी लेन भी चालू रहेगा। किसी कारण से फास्टैग से टोल टैक्स नहीं दिया जाता है तो इसका नकद भुगतान किया जा सकेगा। राज्य सरकार और एचएसआइआइडीसी की तरफ से एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करने वाले वाहन चालकों को अतिरिक्त चार्ज और पेनल्टी में राहत दी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा तैयार सड़कों पर फास्टैग से टैक्स न देने पर पेनल्टी लगाकर नकद टोल टैक्स लिया जाता है। जल्द मिलेंगी सभी सुविधाएं

एचएसआइआइडीसी द्वारा तैयार किए गए इस एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही चालकों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जल्द ही सभी लाइटों को चालू किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि धीरे-धीरे एक्सप्रेस-वे पर सभी सुधार किए जा रहे हैं। हादसों को रोकने के लिए लगातार गश्त कर सड़क किनारे खड़े रहने वाले वाहनों को रोका गया है। गड्ढों को भी ठीक करने का कार्य जारी है। बारिश के पानी की निकासी के लिए नाले तैयार किए जा रहे हैं। अब टैक्स देने में सुविधा को देखते हुए फास्टैग सुविधा को शुरू कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी