समय पर खाद नहीं मिलने से परेशान हो रहे हैं किसान

किसानों को आए दिन खाद के लिए चक्कर काटने पड़ रहे है। कुछ किसानों ने सरसों की फसल की बिजाई कर दी है और कुछ अभी खाद का इंतजार कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:51 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:51 PM (IST)
समय पर खाद नहीं मिलने से परेशान हो रहे हैं किसान
समय पर खाद नहीं मिलने से परेशान हो रहे हैं किसान

संवाद सहयोगी, फरुखनगर: फरुखनगर क्षेत्र में डीएपी खाद की लगातार कमी बनी हुई है। किसानों को आए दिन खाद के लिए चक्कर काटने पड़ रहे है। कुछ किसानों ने सरसों की फसल की बिजाई कर दी है और कुछ अभी खाद का इंतजार कर रहे हैं। इलाके के किसान खाद के लिए विभाग के अधिकारियों के पास चक्कर काट रहे है लेकिन अधिकारियों से जवाब मिलता है कि हमें ही एक दिन पहले पता चलता है कि खाद आएगी या नहीं। ऐसे में किसान परेशान हो रहे हैं। वह प्रदेश सरकार से खाद के लिए गुहार लगा रहे हैं।

बता दें कि सरकारी दुकानों पर खाद नहीं मिल रही है और प्राइवेट दुकानों पर खाद आ जाती है। 10 दिन पहले सरकारी दुकान पर डीएपी खाद आई थी। उसके बाद अभी तक खाद नहीं आई है जबकि एक प्राइवेट दुकान पर बुधवार को 500 कट्टे खाद आई थी लेकिन उसमें कुछ ही किसानों को खाद मिल सकी। खाद के लिए पिछले 20 दिनों से चक्कर काट रहे है लेकिन खाद नहीं मिली है। खाद कब आती है इसके बारे में पता ही नहीं चलता। खाद कुछ ही किसानों को मिल पा रही है जो कि किसानों के लिए परेशानी बनी हुई है।

- किसान हरकेश फरुखनगर में खाद नहीं मिलने से दूसरे जिलों में भी खाद के लिए चक्कर काट रहे हैं। ऐसे में किसानों को काफी नुकसान होगा। एक तो बारिश से बाजरे की फसल नष्ट हो गई अब सरसों व गेहूं की फसल के लिए पर्याप्त खाद नहीं मिल रही है।

किसान राहुल

chat bot
आपका साथी