किसानों ने मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

इलाके के करीब तीन दर्जन गांवो के लोगों ने फरुखनगर के तहसीलदार के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 07:01 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 07:01 PM (IST)
किसानों ने मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन
किसानों ने मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, फरुखनगर: इलाके के करीब तीन दर्जन गांवो के लोगों ने फरुखनगर के तहसीलदार के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को ज्ञापन भेजा है। इसमें पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र की सीमा बढ़ाने की मांग की है। ज्ञापन में कहा है कि सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र का दायरे को इको सेंसेटिव जोन पांच की बजाय एक किलोमीटर तक किया जाए, ताकि यहां के किसान अपनी जमीन में गैर प्रदूषणकारी गतिविधियों एवं अन्य संबंधित विकास कार्यों मसलन वेयरहाउस लॉजिस्टिक, फैकल्टी सेंटर आदि बना सकें।

ज्ञापन में मांग की गई है कि इन गतिविधियों के लिए किसी तरह का प्रस्ताव प्रतिबंधित न किया जाए। जनहित के मद्देनजर केंद्र सरकार से आग्रह है कि फैसले पर दोबारा से विचार-विमर्श करे। राष्ट्रीय पक्षी विहार के मामले में एक किलोमीटर तक ही सेंसेटिव जोन घोषित किया जाए, जिससे इन गांवों में भी औद्योगिक एवं विकास कार्य हो सकें। गांव के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें।

ज्ञापन स्वीकार करते हुए तहसीलदार संजीव नागर ने किसानों को आश्वासन दिया कि ज्ञापन को मुख्यमंत्री के पास भिजवा दी जाएगी। इस मौके पर सरपंच राकेश चौहान, प्रीतमपाल यादव सरपंच, जयपाल सहरावत, इंद्रजीत शर्मा, राकेश सरपंच, कुलदीप यादव, करण सिंह यादव, विकास यादव, विष्णु, रणवीर सिंह, चरण सिंह पूर्व सरपंच, पूनम कुमारी, संदीप चेयरमैन, धर्मपाल सरपंच हाजीपुर, राजकुमार, कंवर सिंह नंबरदार, रोहतास नंबरदार, प्रताप नंबरदार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी