आटोमोबाइल क्षेत्र में अगले माह से सुधार की उम्मीद

बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों के लिए उपकरण तैयार करने वाली औद्योगिक इकाइयों को उम्मीद के मुताबिक इस माह शेड्यूल नहीं मिला है। यही वजह है कि उन्हें कारोबार के तौर पर मंदी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:20 PM (IST)
आटोमोबाइल क्षेत्र में अगले माह से सुधार की उम्मीद
आटोमोबाइल क्षेत्र में अगले माह से सुधार की उम्मीद

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों के लिए उपकरण तैयार करने वाली औद्योगिक इकाइयों को उम्मीद के मुताबिक इस माह शेड्यूल नहीं मिला है। यही वजह है कि उन्हें कारोबार के तौर पर मंदी का सामना करना पड़ रहा है। उद्यमियों का कहना है कि अगले माह से फेस्टिवल सीजन शुरू हो रहा है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा भारी-भरकम शेड्यूल जारी किए जाएंगे। यदि पिछले कुछ वर्ष के शेड्यूल पर गौर करें तो फेस्टिवल सीजन में काम काफी बढ़ता है। इस बार भी इसी प्रकार की उम्मीद की जा रही है।

आटो पा‌र्ट्स बनाने वाली औद्योगिक इकाइयों के संचालकों का कहना है कि निश्चित रूप से उन्हें कारोबारी स्थिति के मजबूत होने की पूरी उम्मीद है, मगर साथ ही इस बात का भी डर है कि कहीं कोविड-19 के मामले फिर से न बढ़ने लगें। ऐसा होगा तो फेस्टिवल सीजन के उत्साह पर निराशा के बादल छा सकते हैं। उद्यमी मनोज जैन का कहना है कि जुलाई में वाहन निर्माता कंपनियों की ओर से जो आर्डर दिए गए हैं वह काफी कम हैं। इससे थोड़ी निराशा हुई है मगर अगस्त से कारोबारी स्थिति में सुधार की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में रहे तो स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएगा। इससे बाजार में वाहनों की मांग भी बढ़ेगी तो उत्पादन में भी तेजी आएगी। आटो क्षेत्र के उद्यमी दिनेश अग्रवाल का कहना है कि आने वाले दिनों में आटोमोबाइल बाजार की स्थिति क्या रहेगी यह सब कुछ फेस्टिवल सीजन और कोरोना महामारी पर निर्भर है। फिलहाल अच्छे की उम्मीद की जा रही है।

फेस्टिवल सीजन आटोमोबाइल ही नहीं हर क्षेत्र की उम्मीद का केंद्र बिदु रहा है। निश्चित रूप से इस बार भी उद्यमी एवं कारोबारी अपने बेहतर भविष्य की आस लगाए बैठे हैं।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी