अगस्त से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि विवि ने सेमेस्टर परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षाएं आनलाइन होंगी या आफलाइन इसके बारे में अभी कोई निर्देश नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:45 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:45 PM (IST)
अगस्त से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं
अगस्त से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध राजकीय महाविद्यालयों में अगस्त के पहले सप्ताह से सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होंगी। राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि विवि ने सेमेस्टर परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षाएं आनलाइन होंगी या आफलाइन इसके बारे में अभी कोई निर्देश नहीं है। विवि के निर्देश के मुताबिक अगस्त के पहले सप्ताह से स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सो के दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

प्राध्यापक संजय कुमार ने बताया कि विवि के निर्देश के मुताबिक दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की री-अपीयर परीक्षाओं के लिए 21 जून से आनलाइन फार्म भरे जाएंगे। अगर विद्यार्थी को री-अपीयर फार्म भरने में कोई समस्या आती है तो वह नोडल आफिसर व अन्य प्राध्यापकों से संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं। आनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि पांच जुलाई है। इसके बाद पांच सौ रुपये विलंब शुल्क के साथ विद्यार्थी 14 जुलाई तक फार्म भर सकते हैं।

महाविद्यालयों से मांगी आइटी उपकरणों की जानकारी

जासं, गुरुग्राम: उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों से आइटी उपकरणों की जानकारी मांगी है। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वीरेंद्र अंतिल ने बताया कि महाविद्यालयों में मौजूदा आइटी उपकरणों की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कंप्यूटर, प्रिटर और लैपटाप समेत अन्य उपकरणों की जानकारी मांगी गई है। इसमें प्राचार्यों को जानकारी देनी होगी कि छह साल तक की अवधि में लिए गए आइटी उपकरण में से कितने प्रयोग में लाए गए हैं। कितने उपकरण खराब हैं और कितने ठीक हैं। इससे पहले भी मई माह में विभाग ने महाविद्यालयों में मौजूदा उपकरणों को लेकर जानकारी मांगी थी। विभाग के निर्देश के अनुसार आइटी उपकरण संबंधी सभी जानकारी भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी