विश्व पृथ्वी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुए

विश्व पृथ्वी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुए

पृथ्वी दिवस के अवसर पर ऊर्जा समिति ने लोगों को पर्यावरण के प्रति सचेत किया। इस अवसर पर कोरोना महामारी से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए पृथ्वी को विषैली गैसों से मुक्त करने का आह्वान किया गया।

JagranThu, 22 Apr 2021 07:34 PM (IST)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पृथ्वी दिवस के अवसर पर ऊर्जा समिति ने लोगों को पर्यावरण के प्रति सचेत किया। इस अवसर पर कोरोना महामारी से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए पृथ्वी को विषैली गैसों से मुक्त करने का आह्वान किया गया। समिति के महासचिव संजय कुमार चुघ ने बताया कि इस बार कोरोना काल में पृथ्वी दिवस का विषय 'पृथ्वी को फिर से अच्छी अवस्था में बहाल करना' है। इसके लिए उन प्राकृतिक संसाधनों और उभरती हुई तकनीकों पर ध्यान देना होगा जो दुनिया के पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से कायम करने में मददगार साबित होंगे।

डा. राजेंद्र प्रसाद फाउंडेशन ने किया पौधारोपण

पृथ्वी दिवस पर डा. राजेंद्र प्रसाद फाउंडेशन ने अनाज मंडी के किसान भवन की पार्किंग में नीम और पीपल के पौधे लगाए। इस अवसर पर फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेश पटेल व टिम ने कहा कि आज पूरा विश्व पृथ्वी दिवस मना रहा है। वहीं कोरोना काल में भारत आक्सीजन की समस्या से जूझ रहा है। हम सभी को मिलकर पौधारोपण करना चाहिए। इस मौके पर केपी सिंह, राजीव राठौर, मुकुल सिंह, भागवत प्रजापति, पूजा सिंह, सिया कुमारी और राजू उपस्थित रहे। पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण तथा द अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण अभियान चलाया। इस मौके पर लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए जागरूक किया गया। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश एसपी सिंह ने बताया कि इस मुहिम के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं और अपने परिजनों को भी पौधारोपण करने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान लोगों ने ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प भी लिया। द अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन के प्रधान रवि कालरा ने कहा कि जरूरी है कि हम अधिक से अधिक पौधारोपण करें ताकि मानव जीवन सुरक्षित रह सकें।

इंटर-स्कूल प्रतियोगिता हुई

सोहना रोड स्थित केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल ने धरती बचाओ जीवन बचाओ के उद्देश्य से वर्चुअल विश्व पृथ्वी दिवस मनाया। इस अवसर पर इंटर स्कूल प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में शहर के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी शामिल हुए। प्रतिभागियों ने एक मिनट का एक वीडियो तैयार कर शेयर किया। प्रतियोगिता में डीएवी पब्लिक स्कूल, केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल सेक्टर-46, दिल्ली पब्लिक स्कूल मारुति कुंज, समर फील्ड स्कूल डीएलएफ फेज-एक, केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल सोहना रोड, लोटस वैली इंटरनेशनल स्कूल, माउंट ओलंपस और केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल पीतमपुरा समेत अन्य स्कूलों ने हिस्सा लिया। केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल की प्रिसिपल नीलिमा कामराह ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में लोगो को आक्सीजन की बहुत दिक्कत हो रही है। इसलिए अधिक से अधिक पौधारोपण करें और पर्यावरण को बेहतर बनाएं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.