औद्योगिक क्षेत्र में रोजाना 3-4 घंटे बिजली कटौती से उद्यमी परेशान

भीषण गर्मी के दौर में औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली को लेकर परेशानी बढ़ने लगी है। उद्यमियों का कहना है कि कभी मेंटिनेंस के नाम पर तो कभी अघोषित कट के कारण लगातार दिक्कत आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:53 PM (IST)
औद्योगिक क्षेत्र में रोजाना 3-4 घंटे बिजली कटौती से उद्यमी परेशान
औद्योगिक क्षेत्र में रोजाना 3-4 घंटे बिजली कटौती से उद्यमी परेशान

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: भीषण गर्मी के दौर में औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली को लेकर परेशानी बढ़ने लगी है। उद्यमियों का कहना है कि कभी मेंटिनेंस के नाम पर तो कभी अघोषित कट के कारण लगातार दिक्कत आ रही है। आइएमटी मानेसर के सभी सेक्टरों में पिछले लगभग एक सप्ताह से रोजाना चार से पांच घंटे बिजली जा रही है। ऐसा इसलिए कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा पेड़ों की ट्रिमिग का कार्य चल रहा है। वहीं आइडीसी, बसई, कादीपुर, दौलताबाद और उद्योग विहार में भी कट लगने लगे हैं।

आइएमटी मानेसर क्षेत्र के उद्यमी विकास माथुर का कहना है कि सुबह की शिफ्ट में बिजली की उपलब्धता पिछले कुछ दिनों से चार से पांच घंटे नहीं होती है। इससे काम करना काफी मुश्किल हो गया है। जरूरी काम को पूरा करने के लिए जेनरेटर चलाना पड़ता है। इससे उत्पादन लागत काफी बढ़ गई है। उनका कहना है कि यदि पेड़ों की ट्रिमिग करनी थी तो यह लाकडाउन में ही कर लेते। उद्यमी मनोज जैन का कहना है कि दिन भर में तीन से चार बार छोटे-छोटे कट लगने लगे हैं। इससे बार-बार मशीनों के बंद होने से काफी नुकसान होने लगा है।

औद्योगिक क्षेत्र आइडीसी में भी लगातार पावर कट की समस्या आ रही है। उद्योग विहार में भी पिछले कुछ दिनों से कट लग रहे हैं। उद्यमी मनीष अग्रवाल का कहना है कि फाल्ट आने के बाद तो दिक्कत और बढ़ जाती है। उसे ठीक कराने में काफी समय लग जाता है। वहीं बसई, कादीपुर और दौलताबाद में लगातार बिजली की समस्या बनी हुई है।

नहीं उठाए जा रहे आंधी से उखड़े पेड़ व टूटी टहनी

जागरण संवाददाता, मानेसर: औद्योगिक क्षेत्र मानेसर में आंधी से टूटे उखड़े पेड़ों व टूटी टहनी को दो सप्ताह बाद भी नहीं उठाया गया है। इस बारे में उद्यमियों द्वारा शिकायत भी दी है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। आइएमटी मानेसर में करीब दो सप्ताह पहले आई तेज आंधी में कई जगह पेड़ टूट गए थे। कई पेड़ों को तो आसपास के गांवों की महिलाओं द्वारा काट लिया गया लेकिन सेक्टर सात स्थित पार्क के पेड़ों को अभी तक नहीं उठाया गया है। यह पेड़ इस प्रकार सड़क किनारे गिरे हुए हैं कि वाहन चालक को दूरी तरफ से आने वाले वाहन दिखाई नहीं देते। वाहन नहीं दिखने से हादसा होने का डर बना हुआ है। आइएमटी मानेसर सेक्टर सात में कंपनी चलाने वाले मनोज यादव ने बताया कि सेक्टर सात के पार्क की सफाई के लिए कर्मचारी नहीं आते हैं। यहां काफी समय से गंदगी फैली रहती है। दो सप्ताह पहले आई आंधी से पार्क के चार पेड़ की कई टहनियां टूट गई थीं। इनको अभी तक नहीं उठाया गया है। इसके कारण यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को काफी परेशान होना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी