ई-ट्रैक्टर की खरीद पर 25 प्रतिशत छूट देगी प्रदेश सरकार

कृषि कार्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की खरीद करने वाले किसानों को 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:04 PM (IST)
ई-ट्रैक्टर की खरीद पर 25 प्रतिशत छूट देगी प्रदेश सरकार
ई-ट्रैक्टर की खरीद पर 25 प्रतिशत छूट देगी प्रदेश सरकार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कृषि कार्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की खरीद करने वाले किसानों को 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 30 सितंबर तक ट्रैक्टर बुक कराने वाले 600 किसानों को यह लाभ प्रदान किया जाएगा। यदि आवेदकों की संख्या 600 से अधिक हुई तो सब्सिडी का किसानों को लाभ देने के लिए ड्रा निकाला जाएगा।

यह जानकारी जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए खेती के क्षेत्र में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। यह अभियान 30 सितंबर तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि यदि 600 से कम आवेदन आते हैं तो सभी किसानों को ई-ट्रैक्टर खरीदने पर यह छूट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-23 तक किसानों की आय को दोगुना करने व प्रदूषण मुक्त खेती के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा प्रदान की जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि डीजल ट्रैक्टर की तुलना में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का रखरखाव किफायती भी है। साथ ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के इस्तेमाल पर डीजल ट्रैक्टर की तुलना में खेती में एक चौथाई ही खर्च आने का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी