शिक्षण संस्थानों में उत्साह के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ में आनलाइन कार्यक्रम हुआ। जिला प्रशासन योग आयोग व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी महाविद्यालय के विद्यार्थी व प्राध्यापक आनलाइन जुड़े।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:26 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों में उत्साह के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
शिक्षण संस्थानों में उत्साह के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ में आनलाइन कार्यक्रम हुआ। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि यूथ रेडक्रास व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों और विद्यार्थियों द्वारा प्राणायाम, योगासन व सूर्य नमस्कार इन तीन वर्गों में वीडियो मेकिग प्रतियोगिता कराई गई। जिला प्रशासन, योग आयोग व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी महाविद्यालय के विद्यार्थी व प्राध्यापक आनलाइन जुड़े। महाविद्यालय को उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा आवंटित, सूर्य विहार स्थित वृद्धाश्रम में बुजुर्गों के साथ भी विद्यार्थियों ने योग क्रियाएं की। कार्यक्रम में महाविद्यालय से प्राध्यापक डा. ललिता गौड़, रोहित शर्मा, डा. राजेश कुंडू, डा. मुकेश शर्मा, डा. प्रदीप, रीना, वेणु व रेश्मा यादव समेत अन्य स्टाफ शामिल हुए।

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आनलाइन हुए कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने योग क्रियाएं की। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वीरेंद्र अंतिल ने कहा कि योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए रोजाना योग और सैर करें। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वह रोजाना योग करते हैं जिससे उनको काफी लाभ मिला है। कार्यक्रम में प्रो. कविता, डा. सुनील डबास, डा. राकेश, प्रो. कमलेश जांगड़ा, प्रो. आरके शर्मा, इन्ना यादव, ज्योति यादव, प्रो.नीलमणि, प्रो. रणधीर सिंह मौजूद रहे। सरकारी स्कूल शिकोहपुर

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शिकोहपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसमें स्कूल के सभी शिक्षक, राजकीय आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी का स्टाफ व ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। योगाचार्य साहब सिंह सोलंकी ने योग क्रियाएं कराई। जीवन में योग के महत्व के बारे में बताया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य सुनील यादव ने कहा कि योग हमारी आत्मा और शरीर दोनों का समन्वय करके निरोगी बनाता है। राजकीय आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी की मुख्य चिकित्सक डा. शशि यादव ने सभी से नियमित योग करने की अपील की और आयुष विभाग की तरफ से भेजी गई टी-श‌र्ट्स वितरित कीं।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व संगीत दिवस पर आनलाइन आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन हुआ। विवि के प्रो. ऋषिपाल ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विवि के कुलपति राज नेहरू रहे। उन्होंने सभी को योग दिवस की बधाई दी और कहा कि योग ऋषि मुनियों की ध्यान की उच्चतम अवस्था से अवतरित ज्ञान की अद्भुत देन है। योग से मानव कल्याण ही नहीं अपितु इस संपूर्ण जगत के कल्याण का मार्ग परस्त होता है। योग जीवन दर्शन के साथ साथ विज्ञान, चिकित्सा अध्यात्म भी है। विवि के कुलसचिव प्रो. आरएस राठौर ने कहा कि योग कोरोना महामारी के दौर में एक उम्मीद की किरण की भांति संजीवनी का कार्य कर रहा है। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता कालका स्थित राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य पंडित डा. हरविदर कुमार शर्मा रहे। उन्होंने मानसिक तनाव में संगीत के योगदान के बारे में बताया। इस मौके पर विवि की प्राध्यापक प्रो़ ज्योति राणा, कौशल संकाय इंजीनियरिग के डीन डा. सुरेश कुमार व कौशल संकाय एग्रीकल्चर के डीन प्रो. निर्मल सिंह उपस्थित रहे।

डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14

डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर-14 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल प्रिसिपल अपर्णा एरी ने किया। उन्होंने विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना योग करने को कहा। कोरोना महामारी में योग की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके बाद सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग क्रियाएं कीं।

chat bot
आपका साथी