डीएलएड की इंटर्नशिप ऑनलाइन

हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) की इंटर्नशिप ऑनलाइन कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:22 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:22 PM (IST)
डीएलएड की इंटर्नशिप ऑनलाइन
डीएलएड की इंटर्नशिप ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) की इंटर्नशिप ऑनलाइन कराई जाएगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा प्रदेश के सभी डीएलएड शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, गुरुग्राम के प्राध्यापक आरके पुनिया ने बताया कि बोर्ड के निर्देश के अनुसार यही इंटर्नशिप अब ऑनलाइन माध्यम से आठ जून से पांच जुलाई तक कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि 2019-21 प्रथम वर्ष, 2018-20 द्वितीय वर्ष की इंटरर्नशिप निर्धारित शेड्युल अनुसार अप्रैल माह में कराई जानी थी लेकिन कोविड-19 के चलते स्कूल बंद होने पर इंटर्नशिप कार्यक्रम नहीं किया जा सका। सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षक नए सत्र के तहत वाट्सएप के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं। अब वाट्सएप के जरिए ही प्रशिक्षु भी ऑनलाइन इंटर्नशिप करेंगे।

प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं की इंटर्नशिप आठ जून से पांच जुलाई तक चलेगी। संबंधित शिक्षण संस्थान द्वारा प्रशिक्षुओं को घर के नजदीक स्थित राजकीय प्राथमिक और उच्च राजकीय स्कूलों का आंवटन किया जाएगा। इस दौरान स्कूल प्राचार्य इंटर्नशिप कर रहे विद्यार्थियों के लिए स्कूल स्टाफ से ही मेंटर की नियुक्ति भी करेंगे। विद्यार्थियों को निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार स्कूल निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करनी होगी। उन्हें इस रिपोर्ट का 25 फीसदी काम मेंटर के वाट्सएप ग्रुप्स पर भी शेयर करना होगा।

प्रशिक्षुओं को कक्षा एक से पांच तक की प्रत्येक कक्षा की एक किताब पर विश्लेषण रिपोर्ट तैयार करनी होगी। जुलाई के अंत तक यदि स्कूल खोल दिए जाते हैं तो उसके बाद अंतिम के पांच दिन स्कूलों में जाकर इंटर्नशिप करनी होगी।

2018-20 द्वितीय वर्ष के छात्रों को सात सप्ताह की इंटर्नशिप कराई जाएगी। आठ जून से शुरू होने वाली इंटर्नशिप दो अगस्त तक होगी। इस कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को दो सप्ताह का सर्वे भी करना होगा। यदि विभाग जुलाई में डीएलएड की परीक्षाएं कराता है तो आगे की इंटर्नशिप परीक्षाओं के बाद होगी। यह कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों में इंटर्नशिप के दौरान लेसन प्लान भी बनाएंगे। प्रशिक्षु अपने निकट के पांच विद्यार्थियों की केस स्टडी तैयार करेंगे। इस दौरान संबंधित शिक्षण संस्थान के प्राध्यापक ई-मेल और वाट्सएप के जरिए पूरा सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी