द्वारका एक्सप्रेस-वे पर अतिक्रमण और अवैध निर्माणों पर की बड़ी कार्रवाई

द्वारका एक्सप्रेस-वे (एनपीआर) स्थित सेक्टर 106-109 के बीच रोड के आरओडब्ल्यू (राइट आफ वे) की जगह पर अवैध रूप से निर्माण और अतिक्रमण को लेकर जीएमडीए के डीटीपी एन्फोर्समेंट और जीएमडीए संपदा कार्यालय ने संयुक्त रूप से तोड़-फोड़ अभियान चला कार्रवाई की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 06:32 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:08 PM (IST)
द्वारका एक्सप्रेस-वे पर अतिक्रमण और अवैध निर्माणों पर की बड़ी कार्रवाई
द्वारका एक्सप्रेस-वे पर अतिक्रमण और अवैध निर्माणों पर की बड़ी कार्रवाई

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: द्वारका एक्सप्रेस-वे (एनपीआर) स्थित सेक्टर 106-109 के बीच रोड के आरओडब्ल्यू (राइट आफ वे) की जगह पर अवैध रूप से निर्माण और अतिक्रमण को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के डीटीपी एन्फोर्समेंट और जीएमडीए संपदा कार्यालय ने संयुक्त रूप से तोड़-फोड़ अभियान चला कार्रवाई की। एन्फोर्समेंट टीम के एटीपी आशीष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि द्वारका एक्सप्रेस-वे पर अवैध रूप से दस कमरों का निर्माण किया हुआ था जिसे बुलडोजर की सहायता से मौके पर ही तोड़ दिया गया।

एचएसवीपी विभाग द्वारा अधिगृहीत की गई जमीन अब जीएमडीए की है जिस पर आस-पास के गांव के लोगों द्वारा अवैध रूप से निर्माण करा मोटा किराया वसूला जा रहा था। इसके अलावा सड़क से पीछे संचालकों द्वारा अपनी जमीनों पर चलाई जा रही व्यावसायिक गतिविधियां को लेकर भी संबंधित विभागों से कोई स्वीकृति नहीं ली हुई थी और न ही जीएमडीए से सेक्टर रोड से रास्ते (एक्सेस) की कोई अनुमति ली हुई थी।

डीटीपी एन्फोर्समेंट आरएस बाठ के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए द्वारका एक्सप्रेस -वे ग्रीन बेल्ट की जगह पर अवैध रूप से बनी एक इमारत, सात दुकानें, दो निर्माणाधीन दुकानों पर पीला पंजा चलाया। इसके अलावा एक कबाड़ी वाला, तीन दुकानें के बाहर लगे विज्ञापन, दो नर्सरी, ग्रीन बेल्ट के सामने बनी सात दुकानों पर भी तोड़-फोड़ कार्रवाई हुई।

जीएमडीए के संपदा कार्यालय के जेई संदीप लौट ने बताया कि आरओडब्ल्यू की जगह में चल रही करीब 50 से 70 नर्सरी, मिठाई की दुकानें, चाय की दुकानें, सब्जी -फल की दुकानें, मीट की दुकानें व प्रापर्टी डीलर के बनाए आफिसों को बुलडोजर से तोड़ा गया। इन निर्माणों को लेकर लंबे समय से ट्विटर के माध्यम से व लिखित में शिकायतें भी प्राप्त हो रखी थी। कार्रवाई के दौरान 80 से अधिक पुलिस के जवान, एटीपी आशीष शर्मा, प्लानिग असिस्टेंट सत्येंद्र कुमार, जेई संदीप लौट, सुमित बूरा व आशीष मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी