पंचायत व अध्यापकों के प्रयास से परीक्षा परिणाम शून्य से सौ फीसद पहुंचा

स्कूल का परिणाम सौ प्रतिशत रहा है। 17 बच्चों ने फ‌र्स्ट डिवीजन हासिल की है। 25 बच्चों की कक्षा में सभी बच्चे पास हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 09:19 PM (IST)
पंचायत व अध्यापकों के प्रयास से परीक्षा परिणाम शून्य से सौ फीसद पहुंचा
पंचायत व अध्यापकों के प्रयास से परीक्षा परिणाम शून्य से सौ फीसद पहुंचा

गोविन्द फलस्वाल, मानेसर

इंसान जब लक्ष्य साध ले तो बड़े से बड़ा पहाड़ भी बौना लगता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है राजकीय उच्च विद्यालय चंदू के स्कूल स्टाफ और यहां की पंचायत ने। इस स्कूल का तीन साल पहले (2017) परीक्षा परिणाम शून्य हुआ करता था। 2017 में हरियाणा बोर्ड की दसवीं कक्षा के सभी विद्यार्थी फेल हो गए थे। इसकी एक वजह यह थी कि विद्यार्थी स्कूल ही नहीं आ रहे थे।

इसी साल मुख्य अध्यापिका के रूप में स्नेहलता मलिक को जिम्मेदारी मिली तो उन्होंने बेहतर माहौल बनाने की ठान ली। अभिभावकों को बुलाया तो आए नहीं। ऐसे में स्नेहलता ने सरपंच कुलदीप यादव से बात की। सरपंच ने प्रयास किया तो अभिभावक स्कूल में होने वाली बैठक में पहुंचे। मुख्य अध्यापिका ने सभी से अनुरोध किया कि वह अपने बच्चों को समय से स्कूल भेजें आगे हमारी जिम्मेदारी।

छात्र-छात्राएं आने लगे और विधिवत पढ़ाई की तो इस वर्ष का परीक्षा परिणाम शत-फीसद रहा। सुधार पहले से ही होने लगा था। इस साल तीन विद्यार्थियों ने मेरिट में जगह बनाई है और 17 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी हासिल की। 2016-17 में स्कूल का परीक्षा परिणाम शून्य फीसद था। 2017-18 में 68 फीसद रहा। 2018-19 में 84 फीसद रहा और 2019-20 में 100 फीसद रहा। नए कमरों का कराया निर्माण

पंचायत और स्टाफ द्वारा शिक्षा पर ध्यान देने से पढ़ाई में काफी सुधार हुआ। इसके साथ ही स्कूल में पुराने कमरों की मरम्मत के साथ 10 नए कमरों का निर्माण भी कराया गया। पिछले दिनों ही ग्राम पंचायत द्वारा स्कूल में सोलर प्लांट लगाया गया है। इससे बिजली में खराबी आने पर छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और स्कूल में बिजली व्यवस्था सुचारू रहेगी। गांव में शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी की बदौलत स्कूल का परिणाम सौ फीसद रहा है। जब ग्राम पंचायत ने कार्यभार संभाला था तो दसवीं कक्षा के सभी छात्र फेल थे। हमने शिक्षा को प्रथम स्थान पर रख कार्य किया। इस साल स्कूल के तीन विद्यार्थियों ने मेरिट में स्थान बनाया है।

कुलदीप यादव, सरपंच, गांव चंदू

स्कूल का परिणाम सौ फीसद रहा है। 17 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी हासिल की है। 25 विद्यार्थियों की कक्षा में सभी विद्यार्थी पास हुए हैं। स्टाफ ने विद्यार्थियों पर बहुत मेहनत की है। ग्राम पंचायत और ग्रामीणों का भी बहुत सहयोग मिला है।

-स्नेहलता, मुख्य अध्यापिका, राजकीय उच्च विद्यालय चंदू

chat bot
आपका साथी