अवैध निर्माण रोकने के लिए डीटीपीई ने होम डेवलपर्स प्रतिनिधियों संग की बैठक

ओसी के बाद अवैध निर्माण को रोकने के लिए नगर योजनकार विभाग के जिला नगर योजनाकार एन्फोर्समेंट (डीटीपीई) और होम डेवलपर्स तथा प्लाट होल्डर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के बीच बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:51 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:17 PM (IST)
अवैध निर्माण रोकने के लिए डीटीपीई ने  होम डेवलपर्स प्रतिनिधियों संग की बैठक
अवैध निर्माण रोकने के लिए डीटीपीई ने होम डेवलपर्स प्रतिनिधियों संग की बैठक

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: आक्यूपेशन सर्टिफिकेट (ओसी) के बाद अवैध निर्माण को रोकने के लिए नगर योजनकार विभाग के जिला नगर योजनाकार एन्फोर्समेंट (डीटीपीई) और होम डेवलपर्स तथा प्लाट होल्डर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के बीच बैठक हुई। इस दौरान डीटीपीई ने प्रतिनिधियों को स्पष्ट किया कि अपने बिल्डर सदस्यों को अवैध निर्माण न करने के लिए समझाएं अन्यथा विभाग की तरफ से चल रही कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

होम डेवलपर्स की तरफ से मौजूद प्रतिनिधियों में नरेन्द्र यादव, पंकज रामपाल, हिमांशु गुप्ता, सुधीर अहलावत, जसजीत सिंह शामिल रहे। डीटीपीई की तरफ से बिल्डर प्रतिनिधियों को बताया गया कि लाइसेंस कालोनियों में बन रही इमारतों में ओसी के बाद अवैध निर्माण किया जा रहा है। विशेष तौर पर जोनिग नियमों का उल्लंघन जिसमें आगे-पीछे खाली छोडऩे जाने वाले एरिया में निर्माण, लोहे की ग्रिल लगाने, बालकनी में बाथरूम का निर्माण, स्टिल्ट पार्किंग में घरेलू सहायक कक्ष व व्यावसायिक गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करना शामिल है।

एसोसिएशन प्रतिनिधियों की तरफ से डीटीपीई को आश्वस्त किया गया कि जल्द से जल्द सभी बिल्डरों की बैठक बुला इमारत निर्माण नियमों के प्रति जागरूक करेंगे। एसोसिएशन की तरफ से प्रयास रहेगा कि भवन निर्माण नियमों के उल्लंघन को रोकने में विभाग का पूरा सहयोग करे।

डीटीपीई आरएस बाठ ने बताया कि एसोसिएशन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए गए है कि अवैध निर्माण को रोकने के लिए बिल्डरों को जागरूक करें। इसके अलावा अपने सुझाव भी दें ताकि अवैध निर्माण पर रोक लगाई जा सके। साथ ही दस नवंबर के बाद से अवैध निर्माण पर पूरी तरह से सख्ती बरती जा रही है और यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। इसमें कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

chat bot
आपका साथी