निदेशालय ने पूछा, कितने विद्यार्थी निजी से सरकारी स्कूलों में आए

जिले के स्कूलों में इस बार दाखिलों में बहुत फेरबदल हुआ है। कई निजी स्कूलों से विमुख विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया तो पिछले सत्र की तरह कुछ विद्यार्थियों ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:55 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:55 PM (IST)
निदेशालय ने पूछा, कितने विद्यार्थी 
निजी से सरकारी स्कूलों में आए
निदेशालय ने पूछा, कितने विद्यार्थी निजी से सरकारी स्कूलों में आए

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के स्कूलों में इस बार दाखिलों में बहुत फेरबदल हुआ है। कई निजी स्कूलों से विमुख विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया तो पिछले सत्र की तरह कुछ विद्यार्थियों ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है। कितने विद्यार्थियों ने स्कूल छोड़ा है, कितने विद्यार्थियों ने निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है और कितने विद्यार्थी इस सत्र में नए दाखिला लेने वाले हैं। इस सभी की रिपोर्ट शिक्षा विभाग ने मांगी है। अब जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से यह रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

निदेशालय के निर्देशों के मुताबिक पढ़ाई छोड़ देने वाले विद्यार्थियों की पहचान करके उन्हें फिर से स्कूलों से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। पिछले सत्र में भी इसी तरह का सर्वेक्षण करवा कर 2790 विद्यार्थियों की पहचान की गई थी जिन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। ऐसे में शिक्षा वालंटियर्स के माध्यम से इन बच्चों को उनकी आयु और क्षमता के अनुसार शिक्षा देकर स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में दाखिल करवाया गया था।

जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदू बोकन ने बताया कि उन्होंने निदेशालय के आदेशों के मुताबिक सभी स्कूलों से विद्यार्थियों की संख्या की पूरी रिपोर्ट मांगी है। इसके बाद उन विद्यार्थियों के अभिभावकों को समझाया जाएगा, जिन्होंने पढ़ाई छोड़ दी है। ऐसे विद्यार्थियों को उनके आसपास के इलाकों के स्कूलों में दाखिल कराया जाएगा। उनके मुताबिक पिछले सत्र की तरह इस सत्र में भी बहुत से विद्यार्थियों ने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी है। ऐसे में इन विद्यार्थियों को फिर से शिक्षा से जोड़ा जाएगा, चाहे इसके लिए उन्हें अलग से ही तैयारी क्यों न करवानी पड़े। इस सर्वेक्षण में यह भी जानकारी मिल सकेगी कि कितने विद्यार्थी निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में दाखिल हुए हैं।

chat bot
आपका साथी