स्वामित्व योजना के अंतर्गत 135 गांवों का ड्रोन सर्वे पूरा

गांवों को लाल डोर से मुक्त करने के लिए शुरू की गई स्वामित्व योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर बृहस्पतिवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिले के 135 गांवों में ड्रोन कैमरों से सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:37 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:58 PM (IST)
स्वामित्व योजना के अंतर्गत 135 गांवों का ड्रोन सर्वे पूरा
स्वामित्व योजना के अंतर्गत 135 गांवों का ड्रोन सर्वे पूरा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गांवों को लाल डोर से मुक्त करने के लिए शुरू की गई स्वामित्व योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर बृहस्पतिवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिले के 135 गांवों में ड्रोन कैमरों से सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। इसमें से 11 गांवों के 692 लोगों को मालिकाना हक के दस्तावेज भी दिए जा चुके है।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल भी उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए सर्वे आफ इंडिया के सहयोग से कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत गांव में पहले लाल डोरा की निशानदेही की जाती है। उसके बाद लाल डोरा के भीतर स्थित संपत्तियों की मार्किंग की जाती है। इसके बाद ड्रोन कैमरे से सर्वे किया जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाल डोरा में स्थित संपत्तियों के मालिकों को सरकार द्वारा निर्धारित फीस पर मालिकाना हक के दस्तावेज दिए जाते हैं। इसका लाभ यह है कि उन दस्तावेजों को प्रस्तुत करके संपत्ति मालिक अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक सहित अन्य वित्तीय संस्थाओं से ऋण प्राप्त कर सकता है।

संपत्ति दस्तावेज के जरिए ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक मिल जाता है जिससे भविष्य में संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर विवाद कम हो जाते हैं। बैठक में उपायुक्त डा. गर्ग ने यह भी बताया कि अब तक जिले जिला में स्वामित्व योजना के तहत 11 गांवों में सर्वे आदि का कार्य पूरा करके 692 व्यक्तियों को मालिकाना हक के दस्तावेज बनाकर दिए जा चुके हैं। 135 गांवों में ड्रोन सर्वे पूरा करके नक्शा व डाटा सर्वे आफ इंडिया को भेजा जा चुका है।

संजीव कौशल ने बताया कि गुरुग्राम जिले में स्वामित्व योजना के अंतर्गत कार्य प्रगति पर है। बैठक में लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए। डिजिटल लाकर, माडर्न रिकार्ड रूम, आनलाइन जमाबंदी करने सहित राजस्व विभाग से संबंधित कई अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सांगवान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी