खरीफ सीजन की खरीद को लेकर मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक

खरीफ से संबधित फसलों की खरीद के लिए जिले की विभिन्न मंडियों में किए जा रहे प्रबंधों की मंडलायुक्त राजीव रंजन की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को किसानों के हित में उचित व्यस्था करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:10 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:10 PM (IST)
खरीफ सीजन की खरीद को लेकर मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक
खरीफ सीजन की खरीद को लेकर मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: खरीफ से संबधित फसलों की खरीद के लिए जिले की विभिन्न मंडियों में किए जा रहे प्रबंधों की मंडलायुक्त राजीव रंजन की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को किसानों के हित में उचित व्यस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विषयों पर जानकारी भी मांगी। मंडलायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि मंडी में आने वाले किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो।

मंडलायुक्त ने यह समीक्षा बैठक अपने कैंप कार्यालय में की। इसमें गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी में खरीफ सीजन को लेकर मंडियों में की जा रही तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल खरीद के दौरान किसान को कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए। राजीव रंजन ने कहा कि मंडियों में आढ़तियों के पास तिरपाल की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए जिससे बारिश में फसल न भीगे। उन्होंने रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ जिले के उपायुक्त को निर्देश दिए कि इन दोनों जिलों में राजस्थान से काफी मात्रा में अवैध रूप से बाजरा स्थानीय मंडियों में पहुंचने की आशंका रहती है। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि मंडियों में केवल 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की ही फसल सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदी जाए।

तीनों जिलों के उपायुक्त को निर्देश दिए गए कि वह फसल खरीद के समय सप्ताह में मंडियों का दौरा अवश्य करें। बैठक में गुरुग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। रेवाड़ी के उपायुक्त यशेंद्र सिंह व महेंद्रगढ़ के उपायुक्त अजय कुमार वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जुड़े।

chat bot
आपका साथी