अव्यवस्थित सिस्टम: दिनभर टोकन लेकर भटके, रात तक नहीं मिली आक्सीजन

आक्सीजन की आपूर्ति को लेकर नगर निगम और जिला प्रशासन को लेकर भले ही कितने दावे कर ले लेकिन जमीनी हकीकत बिल्कुल इसके उलट है। रिफिलिग सेंटरों पर व्यक्तिगत सिलेंडर लेने वालों की लाइन व परेशानी को खत्म करने के लिए नगर निगम ने शुक्रवार को टोकन सिस्टम की शुरुआत की थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:22 PM (IST)
अव्यवस्थित सिस्टम: दिनभर टोकन लेकर भटके, रात तक नहीं मिली आक्सीजन
अव्यवस्थित सिस्टम: दिनभर टोकन लेकर भटके, रात तक नहीं मिली आक्सीजन

संदीप रतन, गुरुग्राम

आक्सीजन की आपूर्ति को लेकर नगर निगम और जिला प्रशासन को लेकर भले ही कितने दावे कर ले, लेकिन जमीनी हकीकत बिल्कुल इसके उलट है। रीफिलिग सेंटरों पर व्यक्तिगत सिलेंडर लेने वालों की लाइन व परेशानी को खत्म करने के लिए नगर निगम ने शुक्रवार को टोकन सिस्टम की शुरुआत की थी। लेकिन यह सिस्टम फेल हो गया, क्योंकि टोकन वालों को मानेसर के जिस रीफिलिग सेंटर पर आक्सीजन मिलनी थी, वहां पर शाम तक आक्सीजन टैंकर नहीं पहुंचे। इसके कारण लोग टोकन और खाली सिलेंडर लेकर भटकते रहे।

बता दें कि लिक्विड मेडिकल आक्सीजन के वितरण के लिए नगर निगम के सेक्टर-34, सेक्टर-42 और सिविल अस्पताल के सामने पुराने निगम कार्यालय में स्थित नागरिक सुविधा केंद्रों (सीएफसी) में तीन काउंटर अलग से बनाए गए हैं। इन काउंटरों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक लिक्विड मेडिकल आक्सीजन के लिए टोकन देने की व्यवस्था की गई है। तीनों काउंटरों से प्रतिदिन 90 टोकन जारी किए जाएंगे। टोकन की वैधता दो दिन की होगी और टोकन प्राप्त करने के बाद स्टार गैसेज प्लाट नंबर-324, सेक्टर-7 मानेसर से लिक्विड मेडिकल आक्सीजन मिलेगी। ये टोकन व्यक्तिगत आक्सीजन गैस सिलेंडर लेने के लिए होंगे। इसके लिए मरीज की आरटीपीसीआर रिपोर्ट, आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ और डाक्टर की रिपोर्ट साथ लेकर जाना जरूरी है।

टोकन की लाइन में शारीरिक दूरी का पालन नहीं

सेक्टर 34 निगम कार्यालय में टोकन लेने के लिए पहुंचे लोगों ने शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया। लोग एक दूसरे के नजदीक खड़े रहे और निगम अधिकारियों ने भी यहां पर भीड़ कम करने और व्यवस्था ठीक रखने का कोई प्रयास नहीं किया। कार्यालय में ऐसे भीड़ एकत्रित होने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है।

छह सेंटरों से की जा रही है आक्सीजन की आपूर्ति

गुरुग्राम के सेक्टर 16 स्थित जीके पपरेजा, कलिगा एयर पटौदी चौक, एसआर गैसेज कादीपुर, एयर मैक्स सेक्टर आठ मानेसर, स्टार गैसिज सेक्टर सात मानेसर और श्री राजस्थान गैसिज सेक्टर पांच मानेसर से अस्पतालों को आक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। होम आइसोलेट मरीजों को आक्सीजन नहीं मिलने से ज्यादा परेशानी हो रही है। जिले के लगभग 35 हजार कोरोना संक्रमित घरों पर ही ईलाज ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी