पितृ पक्ष में रोपें पीपल व बरगद के पौधे

जल जंगल बिरादरी के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव ने कहा कि हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करना चाहिए और दिव्यांग पौधों के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य करना चाहिए।

JagranThu, 23 Sep 2021 06:36 PM (IST)
पितृ पक्ष में रोपें पीपल व बरगद के पौधे

वि., गुरुग्राम: सिकंदरपुर घोसी गांव के श्मशान घाट में पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस दौरान पीपल व बरगद के पौधे रोपे गए। पचास तुलसी के पौधे वितरित भी किए गए। जल जंगल बिरादरी के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव ने कहा कि हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करना चाहिए और दिव्यांग पौधों के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि श्राद्ध पक्ष में पौधारोपण करना और पौधे दान स्वरूप देना अपने पितरों को तृप्त करना होगा। हम सभी को इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने का काम करना चाहिए। इन दिनों में पीपल और बरगद के पौधे लगाने का विधान है। पौधारोपण करने से पितृ देव खुश होंगे। हिम्मत राय सैनी, सुभाष कौशिक, राजेश यादव, देशराज, सुनील, अनिल, श्रीनिवास, जोगी और कृष्ण मौजूद रहे।

शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों को लेकर हुआ विचार-विमर्श

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्किल आइटी संस्था द्वारा नई दिल्ली में आयोजित आनलाइन कार्यशाला में ब्रांड एंबेसडर व विचार सृजन विषय पर अपना व्याख्यान देने हेतु राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 से सम्मानित जिले के शिक्षक मनोज कुमार लाकड़ा को चयनित किया गया है। मनोज कुमार लाकड़ा ने बताया कि संस्था ने देश के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व दिल्ली बोर्ड के लगभग पचास हजार शिक्षकों को विभिन्न विषयों व नवाचारों के प्रशिक्षण के लिए शिक्षा मंत्रालय नई दिल्ली नवाचार सेल (एमआइसी), केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद व मानव संसाधन विकास मंत्रालय (इनोवेशन सेल) ने संयुक्त रूप में 'इंडियाज बिगेस्ट स्कूल इनोवेशन ट्रेनिग प्रोग्राम' शुरू किया है। वेबिनार में शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक मनोज कुमार लाकड़ा ने अपने सभी नवाचारों को प्रदर्शित किया। इस दौरान आइआइटी खड़गपुर के एलुमनी रहे प्रोफेसर एसके पलहान ने नवाचार को लेकर अपने विचार रखे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.