उपायुक्त ने कहा नियंत्रण में हैं डेंगू-मलेरिया के मामले

जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जिले में डेंगू व मलेरिया को लेकर स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। ऐसे में जरूरी है कि लोग आवश्यक सावधानी बरतें और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों का गंभीरता से पालन करें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 07:16 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 07:16 PM (IST)
उपायुक्त ने कहा नियंत्रण में हैं डेंगू-मलेरिया के मामले
उपायुक्त ने कहा नियंत्रण में हैं डेंगू-मलेरिया के मामले

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जिले में डेंगू व मलेरिया को लेकर स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। ऐसे में जरूरी है कि लोग आवश्यक सावधानी बरतें और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों का गंभीरता से पालन करें। उन्होंने यह बातें लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक में कहीं।

बैठक में सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि जिले में अब तक डेंगू के 133 मामले आए हैं। इसमें से केवल 28 मरीजों को सिगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) की आवश्यकता पड़ी है। इसी प्रकार जिले में अब तक डेंगू के 2337 सैंपल एकत्र किए गए हैं। इसके साथ ही जिले में रैपिड फीवर मास सर्वे टीम द्वारा रोजाना शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 12 हजार घरों का सर्वे किया जा रहा है।

जिले में मच्छरों की रोकथाम के लिए नगर निगम की 38 टीमों द्वारा फागिग की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) व एसडीपी को लेकर ब्लड बैंकों से तालमेल स्थापित करते हुए काम किया जा रहा है। जिले में कार्यरत सभी ब्लड बैंकों को स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि वे मरीजों से 11,500 रुपये से अधिक आरडीपी व एसडीपी के लिए चार्ज नहीं कर सकते। स्थानीय निवासियों व बीपीएल के मरीजों को एसडीपी व आरडीपी निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी