डेंगू का कहर: पांच नए मरीजों के साथ 114 घरों में मिला डेंगू का लार्वा

कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बुधवार को पांच नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। अब तक जिले में डेंगू के 189 मरीज मिल चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:09 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:09 PM (IST)
डेंगू का कहर: पांच नए मरीजों के साथ 114 घरों में मिला डेंगू का लार्वा
डेंगू का कहर: पांच नए मरीजों के साथ 114 घरों में मिला डेंगू का लार्वा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बुधवार को पांच नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। अब तक जिले में डेंगू के 189 मरीज मिल चुके हैं। रविवार और सोमवार को हुई बारिश के बाद से शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है। ऐसे में डेंगू और मलेरिया फैलने का खतरा है। नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की ओर से घरों को चेक किया जा रहा है और डेंगू का लार्वा मिलने पर नोटिस भेजे जा रहे हैं। बुधवार को जिले के 9448 घरों को चेक किया गया, जिनमें 114 घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया। नगर निगम की ओर से लार्वा मिलने पर 38 घरों को नोटिस भेजे गए। फागिग और स्प्रे के लिए लगाई टीम

मस्कीटो लार्वीसाइडल आयल (एमएलओ) का जलभराव वाले स्थानों पर स्प्रे किया जा रहा है। निगम अधिकारियों के मुताबिक सभी 35 वार्ड में टीम लगी हुई है। बारिश होने के साथ ही मच्छर पैदा होने शुरू हो गए हैं। ऐसे में डेंगू और मलेरिया से बचाव नहीं किया गया तो परेशानी बढ़ सकती है। एमएलओ का छिड़काव जलभराव वाली जगह पर किया जाता है। यह तेल पानी के ऊपर एक परत बना लेता है, जिससे पानी के अंदर मौजूद मच्छर के लार्वा को आक्सीजन नहीं मिल पाती है और लार्वा मर जाते हैं। - जिन घरों में लार्वा मिल रहा है, उनको नोटिस भेजे जा रहे हैं। जलभराव वाले स्थानों पर स्प्रे और फोगिग के लिए 55 मशीनों के साथ 160 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

हरिओम अत्री, संयुक्त आयुक्त नगर निगम गुरुग्राम।

chat bot
आपका साथी