हाईवे पार कर रहे तेंदुए की वाहन से कुचल कर दर्दनाक मौत, पहले भी हुए हैं हादसे

दिल्ली-जयपुर हाईवे पार कर रहा एक तेंदुआ शनिवार देर रात किसी वाहन की चपेट में आ गया। उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

By Edited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 03:21 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 05:12 PM (IST)
हाईवे पार कर रहे तेंदुए की वाहन से कुचल कर दर्दनाक मौत, पहले भी हुए हैं हादसे
हाईवे पार कर रहे तेंदुए की वाहन से कुचल कर दर्दनाक मौत, पहले भी हुए हैं हादसे

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। दिल्ली-जयपुर हाईवे पार कर रहा एक तेंदुआ शनिवार देर रात वाहन की चपेट में आकर मारा गया। मारा गया तेंदुआ लगभग डेढ़ साल की मादा थी। तेंदुए का रविवार दोपहर सुल्तानपुर स्थित राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में अंतिम संस्कार कर दिया गया। अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मानेसर थाने में मामला दर्ज करा दिया गया है।

एनएसजी परिसर के पास हुई दुर्घटना

मानेसर इलाके में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) परिसर से ठीक आगे कुछ दूरी तक दोनों तरफ खाली इलाका है। दोनों तरफ अरावली में घनी हरियाली है, जिसमें बहुत से वन्य जीव रहते हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार रात 12 बजे के आसपास तेंदुए के हाईवे पार करने के दौरान हादसा हुआ। लगभग डेढ़ बजे वन्य जीव शाखा के पास सूचना पहुंची। इसके बाद टीम मौके पर पहुंची।

पोस्‍टमार्टम के बाद किया अंतिम संस्‍कार

मुख्य वन्य संरक्षक (वन्य जीव) एमएस मलिक एवं मंडलीय वन संरक्षक सुभाष यादव सहित कई अधिकारियों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम से लेकर अंतिम संस्कार तक किया गया। इससे पहले डॉक्टरों की तीन सदस्यीय टीम ने पोस्टमार्टम किया।

इससे पहले भी हो चुके हैं हादसे

इलाके में पहले भी हो चुके हैं हादसे पिछले 10 साल के दौरान मानेसर में कुछ ही दूरी पर हादसों में तीन तेंदुए मारे जा चुके हैं। वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए कार्यरत सामाजिक कार्यकर्ता अनिल गंडास कहते हैं कि सभी को पता है कि मानेसर के नजदीक कई वन्य जीव रहते हैं। इसके बाद भी उनकी सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया जाता। जितनी जल्दी हो वन्य जीवों की सुरक्षा को लेकर एक विस्तृत योजना बनाई जाए। इस बारे में मंडलीय वन संरक्षक सुभाष यादव का कहना है कि वन्य जीवों को लेकर पर्यावरण कार्यकर्ताओं की चिंता जायज है। इस दिशा में गंभीरता से जल्द ही प्रयास शुरू किया जाएगा।

भाजपा ने मोहल्ला क्लीनिक पर उठाए सवाल, कहा- अधिकांश में सुविधाएं नहीं

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी