खेड़की दौला टोल प्लाजा से पहले गुरुग्राम लेन में लग रहा जाम

दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा पर रोजाना लंबा जाम लग रहा है। इसका कारण टोल प्लाजा पर बनाया गया यूटर्न है। दरअसल जयपुर की तरफ से आने वाले वाहन चालकों के लिए टोल प्लाजा से पहले हयात होटल के सामने यूटर्न बनाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:07 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:07 PM (IST)
खेड़की दौला टोल प्लाजा से पहले गुरुग्राम लेन में लग रहा जाम
खेड़की दौला टोल प्लाजा से पहले गुरुग्राम लेन में लग रहा जाम

जागरण संवाददाता, मानेसर : दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा पर रोजाना लंबा जाम लग रहा है। इसका कारण टोल प्लाजा पर बनाया गया यूटर्न है। दरअसल, जयपुर की तरफ से आने वाले वाहन चालकों के लिए टोल प्लाजा से पहले हयात होटल के सामने यूटर्न बनाया गया है। यहां से यूटर्न लेने वाले वाहनों की संख्या अधिक होने पर रोजाना काफी लंबा जाम लगा रहता है। पहले यहां से बड़े वाहन भी यूटर्न लेते थे लेकिन पुलिस की तरफ से गेट बना दिया गया है। इससे केवल छोटे वाहन ही यहां से यूटर्न लेते हैं। हालांकि, पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके बाद भी रोजाना लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है। पुलिसकर्मी यहां से वाहनों को निकालते भी है, इसके बाद भी रोजाना यहां लंबा जाम लगता है। इस जाम के कारण गुरुग्राम-दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को भी जाम में फंसना पड़ता है। यहां वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है और लोगों का समय भी खराब हो रहा है। यहां यूटर्न बनाया जाने से वाहन चालक पूरी सड़क पर वाहन खड़े कर देते हैं। इससे जिस वाहन चालक को सीधे टोल प्लाजा की तरफ जाना है, उसे भी यहीं फंसना पड़ता है।

-----------------

रोजाना हो रहे हादसे यहां पर यूटर्न बनाया गया है लेकिन जिस तरफ वाहनों को जाना होता है उस तरफ अधिक ऊंचाई है। इससे कई वाहन चालकों से गलती से वाहन पीछे की तरफ आने पर आपस में टकरा जाते हैं। रविवार को भी एक ट्रक से स्कार्पियो की टक्कर हो गई। दो दिन पहले दो कार टकराई थीं। हालांकि कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ पर वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे। ऐसे ही रोजाना यहां हादसे भी हो रहे हैं। कई बार पुलिसकर्मी मौके पर न होने से टोल की तरफ से जाने वाले वाहन भी नहीं रुकते हैं। इससे जयपुर की तरफ से आ रहे वाहन चालक यूटर्न नहीं ले पाते हैं और जाम बढ़ता जाता है। कई बार तो रामपुरा और मानेसर तक जाम पहुंच जाता है। खेड़की दौला टोल प्लाजा के दोनों तरफ ऐसे ही यूटर्न बनाए गए हैं। दोनों तरफ रोजाना हादसे बढ़ रहे हैं। प्लाजा पर पहले टोल टैक्स लेने में देरी के कारण जाम लगता था लेकिन अब यूटर्न के कारण जाम लग रहा है।

---------------

गुरुग्राम जाने के लिए रोजाना जाम में फंसना पड़ता है। कई बार तो फास्टैग होने के बाद भी लाइनों में जाम रहता है। क्षेत्र के लिए यह सबसे बड़े समस्या बनने लगा है। इसको हटाने के लिए कई बार नेताओं द्वारा कहा जा चुका है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

-सतीश, निवासी डाबौधा

---------------

समस्या का समाधान किया जाना चाहिए। जो दूरी पांच मिनट में तय कर लेनी चाहिए उसको तय करने में आधे घंटे से अधिक का समय लग रहा है। क्षेत्र के विकास में सबसे बड़ी रुकावट यह बनने लगा है।

-कुलदीप यादव, निवासी मानेसर

chat bot
आपका साथी