यहां मास्क न दो गज की है दूरी: सदर बाजार में ग्राहक और दुकानदार कर रहे अवहेलना

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जहां तैयारी कर रहे हैं वहीं बाजारों में संक्रमण से बचाव को लेकर खुली लापरवाही नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:10 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:22 PM (IST)
यहां मास्क न दो गज की है दूरी: सदर बाजार में ग्राहक और दुकानदार कर रहे अवहेलना
यहां मास्क न दो गज की है दूरी: सदर बाजार में ग्राहक और दुकानदार कर रहे अवहेलना

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जहां तैयारी कर रहे हैं, वहीं बाजारों में संक्रमण से बचाव को लेकर खुली लापरवाही नजर आ रही है। बाजारों में ज्यादा भीड़भाड़ होने के कारण तेजी से संक्रमण फैल सकता है। शहर के सबसे पुराने और व्यस्त सदर बाजार में दुकानदार और ग्राहक कोरोना नियमों की अवहेलना कर रहे हैं। हालांकि नगर निगम ने सदर बाजार में अतिक्रमण और भीड़भाड़ को कम करने के लिए 15 अगस्त से नो व्हीकल जोन का ट्रायल करने की तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन कोरोनो से बचाव के लिए नागरिकों को खुद ही जागरूक होना होगा।

बाजार में ये है स्थिति

- बाजार में काफी लोग बिना मास्क के घूमते हैं। खांसी, छींक आदि के कारण संक्रमण फैल सकता है।

- सदर बाजार में लगभग 1200 से ज्यादा दुकानें हैं और दिनभर बाजार में भीड़ रहती है। दुकानों के अंदर समूह में खड़े होकर ग्राहक खरीदारी करते हैं।

- दुकानदारों ने भी अपनी दुकानों में शारीरिक दूरी बनाए रखने के इंतजाम नहीं किए हैं।

- अतिक्रमण के कारण सदर बाजार की गलियां संकरी हो चुकी है, इसके कारण बाजार में भीड़ ज्यादा बढ़ रही है। सब्जी मंडियों में हालात डरावने

सदर बाजार के नजदीक स्थित सब्जी मंडी और खांडसा सब्जी मंडी में भी लापरवाही बरती जा रही है। रेहड़ियों और दुकानों से सब्जी व फल खरीदते वक्त सुबह-शाम काफी भीड़ हो रही है। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। खरीदारी के लिए भी बाजारों में एक ही परिवार के एक से ज्यादा लोग पहुंच रहे हैं। नगर निगम की ये है तैयारी

सदर बाजार का कायाकल्प करने और इसको आधुनिक बाजार बनाने की तैयारी नगर निगम कर रहा है। बाजार में स्ट्रीट वेंडिग जोन बनाए जाएंगे। पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। अतिक्रमण को हटाकर बाजार को नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा। बाजार में बेंच व फूलों के गमले आदि लगाए जाएंगे। ये सब इंतजाम होने के बाद भीड़भाड़ कम होगी और इससे कोरोना संक्रमण से बचाव में भी मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी