सीआरपीएफ ने मेगा अभियान में लगाए पांच हजार पौधे

सीआरपीएफ ने रविवार को कादरपुर स्थित समूह केंद्र में मेगा पौधारोपण अभियान चलाकर करीब पांच हजार पौधे लगाए। अभियान में सीआरपीएफ कार्मिकों के स्वजनों को भी शामिल किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:04 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:09 PM (IST)
सीआरपीएफ ने मेगा अभियान  में लगाए पांच हजार पौधे
सीआरपीएफ ने मेगा अभियान में लगाए पांच हजार पौधे

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने रविवार को कादरपुर स्थित समूह केंद्र में मेगा पौधारोपण अभियान चलाकर करीब पांच हजार पौधे लगाए। अभियान में सीआरपीएफ कार्मिकों के स्वजनों को भी शामिल किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तरी क्षेत्र के महानिरीक्षक राजेश कुमार रहे। सीआरपीएफ जवानों ने समूह केंद्र के अलावा अरावली की पहाड़ियों में भी पौधारोपण किया।

उत्तरी क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि सीआरपीएफ पर्यावरण संरक्षक के लिए बेहतर प्रयास शुरू किए हैं। समूह केंद्र के आसपास के अरावली क्षेत्र को पूरी तरह हरा-भरा किया जाएगा। इस बरसात के मौसम में सीआरपीएफ ने दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम, नोएडा और फरीदाबाद में 90 हजार पौधारोपण का लक्ष्य रखा है। अरावली के जिन क्षेत्रों में पहुंचना संभव नहीं है। वहां ड्रोन के माध्यम से बीजारोपण किया जाएगा, ताकि बरसात आने पर बीज अंकुरित होकर पौधे बन सकें। उन्होंने बताया कि पौधरोपण के प्रति बच्चों में भी जागरूकता पैदा की जा रही है। इसके लिए सभी जवानों के परिवारों को भी अभियान में शामिल किया गया है। राजेश कुमार ने बरगद का पौधा लगाया।

अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान के तहत रविवार को समूह केंद्र में पांच हजार पौधे लगाए गए। इन पौधों में वट (बरगद) पीपल, नीम, अमलतास, गुलमोहर, अशोक, अर्जुन, मौलश्री के पौधे शामिल रहे। इस अवसर समूह केंद्र के उप पुलिस महानिरीक्षक सुनील जून, कमांडेंट अजीत सांगवान, डिप्टी कमांडेंट विनेश त्यागी व मनोज कुमार समेत सभी अधिकारी मौजूद रहे। समूह केंद्र कादरपुर में 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य लिया गया है। इसके अलावा सीआरपीएफ ने वन विभाग के साथ एमओयू भी साइन किया है, जिसके तहत वन विभाग जमीन और पौधे उपलब्ध कराएगा। सीआरपीएफ के जवान पौधारोपण कर उनकी देखभाल की जिम्मेदारी लेंगे। हिदू सेना ने शुरू किया पौधों का वितरण

शहर व आसपास हरियाली बढ़ाने के लिए हिदू सेना ने पौधों के वितरण का कार्य रविवार से शुरू कर दिया। पहले दिन गांव फाजिलपुर एवं बेगमपुर खटौला में पौधे बांटे गए। दोनों गांवों को 200-200 पीपल, नीम, जामुन एवं बड़ के पौधे दिए गए। सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरजीत यादव ने बताया कि मानसून के दौरान 10 हजार पौधे वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। बेगमपुर खटोला एवं फाजिलपुर के अलावा भोंडसी, हसलापुर, बादशाहपुर, घाटा, वजीराबाद, धनवापुर, गाडौली, गुरुग्राम गांव, सिरहौल, नाथूपुर, खांडसा, सेक्टर सात, सेक्टर-चार इलाके में 200-200 पौधे लगाने का लक्ष्य है।

chat bot
आपका साथी