आठ जगहों पर नमाज पढ़ने की अनुमति जिला प्रशासन ने रद की

सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़े जाने को लेकर चल रहे विवाद को हल करने के लिए बुधवार को एक कमेटी बनेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 08:43 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 08:43 PM (IST)
आठ जगहों पर नमाज पढ़ने की अनुमति जिला प्रशासन ने रद की
आठ जगहों पर नमाज पढ़ने की अनुमति जिला प्रशासन ने रद की

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़े जाने को लेकर चल रहे विवाद को हल करने के लिए बुधवार को एक कमेटी बनेगी। कमेटी में हिदू तथा मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधि शामिल किए जाएंगे, जो आपसी बातचीत के जरिए मामले को हल करने का प्रयास करेंगे। दूसरी ओर मंगलवार को जिला प्रशासन ने उन आठ जगहों पर नमाज पढ़े जाने की अनुमति रद करते हुए पाबंदी लगा दी जहां पर खुले में नमाज पढ़ी जाती रही है। पुलिस आयुक्त केके राव ने भी सभी थाना अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उपायुक्त डा. यश गर्ग द्वारा जारी नए आदेश का अनुपालन किया जाए।

बता दें कि वर्ष 2018 में दोनों पक्ष से बातचीत के बाद प्रशासन ने सेक्टर 49 स्थित बंगाली मार्केट के पास डीएलएफ फेज तीन के वी ब्लाक, सूरत नगर फेस वन, खेड़ी माजरा गांव के बाहर दौलताबाद गांव के पास द्वारका एक्सप्रेस-वे पर तथा सेक्टर 68 रामगढ़ गांव के पास नमाज पढ़ने की अनुमति दी थी। इन जगहों के अलावा डीएलएफ स्क्वायर टावर तथा गांव रामपुर में नखडौला रोड के पास नमाज पढ़ने की अनुमति दे रखी थी। अब नए आदेश के बाद इन जगहों पर भी शुक्रवार को नमाज सामूहिक रूप से नहीं पढ़ी जाएगी।

सेक्टर 47 तथा सेक्टर 12 से विवाद बढ़ा

पहले से तय जगहों के बाद भी मुस्लिम समाज के लोग हर शुक्रवार को सेक्टर 47 के खाली स्थान तथा सेक्टर 12 में खाली जगह पर नमाज पढ़ने लगे। जिसका विरोध वहां के स्थानीय लोगों ने किया पर पुलिस ने उनकी नहीं सुनी उल्टे उनके खिलाफ ही कार्रवाई करनी शुरू कर दी। जिसके बाद हिदू संगठनों ने विरोध करना शुरू कर दिया हर शुक्रवार को टकराव होने के आसार बनने लगे। अब जिला प्रशासन ने दोनों पक्षों की बात सुननी शुरू की है। सोमवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों की बात सुनी गई। उनका कहना था कि हमारी मस्जिद की जगहों पर अवैध कब्जे हैं। जगह नहीं होने पर खुले में नमाज पढ़नी पड़ती है। अगर उन्हें जगह मिल जाए तो तय जगह पर ही नमाज पढ़ेंगे। मंगलवार को सार्वजनिक स्थान पर नमाज को पढ़ने से रोकने हेतु संघर्षरत संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति के पदाधिकारी उपायुक्त से मिले और सार्वजनिक जगह पर नमाज पढ़ने पर रोक लगाने की मांग की। समिति के प्रदेश अध्यक्ष महावीर भारद्वाज ने कहा कि मुस्लिम पक्ष ने सार्वजनिक स्थानों पर नमाज नहीं पढ़े जाने की सहमति दी है देखना है कि प्रशासन द्वारा विधिवत कोई आदेश सार्वजनिक नहीं किया जाता है कि नहीं। जिन स्थानों पर पाबंदी लगाई गई उस लिस्ट में सेक्टर 47 व सेक्टर बारह का नाम नहीं है। वहीं मुस्लिम एकता मंच के अध्यक्ष हाजी शहजाद खान ने कहा बुधवार को बैठक का जिला प्रशासन कमेटी बनाए जो मामले को हल करेगी।

गोवर्धन पूजा होगी

संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति ने पांच नवंबर को सेक्टर 12 में जहां पर नमाज पढ़ी जाती है उसी जगह पर गोवर्धन पूजा और अन्नकूट प्रसाद वाले कार्यक्रम रद नहीं किया है। कार्यक्रम में विहिप के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री सुरेन्द्र जैन तथा उज्जैन महाकाल की गद्दी पर आसीन स्वामी विवेकानंद गिरी जी भी आएंगे। समिति के प्रदेश अध्यक्ष महावीर भारद्वाज तथा कानूनी सलाहकार एडवोकेट कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कार्यक्रम होगा। कमेटी बातचीत के जरिए मामले को हल करे।

chat bot
आपका साथी