ढाई लाख का लोन दिलाने के नाम पर 24 हजार ठगे

ढाई लाख रुपये का लोन दिलाने के नाम पर एक युवक से 24 हजार रुपये की रकम ठग ली गई। पीड़ित देवेंद्र ने वेबसाइट पर लोन के लिए आवेदन किया था। एक युवक-युवती ने लोन अप्रूवल लेटर वाट्सएप पर भेजा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:16 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:21 PM (IST)
ढाई लाख का लोन दिलाने के नाम पर 24 हजार ठगे
ढाई लाख का लोन दिलाने के नाम पर 24 हजार ठगे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: ढाई लाख रुपये का लोन दिलाने के नाम पर एक युवक से 24 हजार रुपये की रकम ठग ली गई। पीड़ित देवेंद्र ने वेबसाइट पर लोन के लिए आवेदन किया था। एक युवक-युवती ने लोन अप्रूवल लेटर वाट्सएप पर भेजा और फिर प्रोसेसिग फीस समेत अन्य बहाने से करीब 24 हजार रुपये मांगे। देवेंद्र ने आनलाइन रकम भेज दी। ठगी का अहसान होने पर मानेसर थाने में शिकायत दी तो पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया।

मूल रूप से हिसार निवासी देवेंद्र मानेसर स्थित निजी कंपनी में कार्यरत हैं। पुलिस को दी गई शिकायत में उन्होंने बताया कि उन्होंने रकम की जरुरत के चलते बजाज फाइनेंस में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई किया। तीसरे दिन एक युवती ने काल की। उसने अपना नाम प्रिया बताया। उसने कहा बजाज फाइनेंस से लोन नहीं मिल सकेगा मैं अन्य निजी कंपनी से लोन करा दूंगी, इसके लिए वाट्सएप पर कुछ दस्तावेज भेज दो। इन्हें भेजने के बाद तब अमित नामक युवक ने देवेंद्र को काल की और खुद को फाइनेंस कंपनी का कर्मचारी बताते हुए कहा कि आपका ढाई लाख रुपये का लोन पास हुआ है। उसने 3500 रुपये प्रोसेसिग फीस के तौर पर जमा करा लिए। उसने फर्जी लोन अप्रूवल लेटर पीड़ित को वाट्सएप पर भेज अगले दिन फि 15,900 रुपये मांगे। फिर 4545 रुपये मंगा लिए। यह भी कहा कि यह रकम वापस हो जाएगी। कुछ ही देर में रकम आपके खाते में आ जाएगी। जब रकम कई दिन तक नहीं आई तो पीड़ित ने 24 मई को पुलिस को शिकायत दी दोनों मोबाइल नंबर भी बंद कर लिए गए थे। पुलिस ने प्राथमिक जांच के बाद सोमवार को एफआइआर दर्ज की।

खाते से 30 हजार रुपये उड़ाए

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: ठगों ने एक दुकानदार से 30 हजार रुपये की आनलाइन ठगी कर ली। गूगल पे ऐप के जरिए किसी ने दुकानदार के खाते में 3600 रुपये जमा कराए थे, लेकिन जब यह पैसे खाते में जमा नहीं हुए तो दुकानदार ने टोल फ्री नंबर पर काल की थी। इस फोन के संबंध में दोबारा किसी ने दुकानदार को फोन किया और थोड़ी देर बाद ही 30 हजार रुपये खाते से निकलने का मैसेज फोन पर मिला। मंगलवार को आइएमटी मानेसर थाना में एफआइआर दर्ज की गई है।

पुलिस के अनुसार यह शिकायत मानेसर एरिया में किराना दुकान चलाने वाले महावीर सिंह ने दी है। गूगल-पे के कस्टमर केयर पर काल की तो बताया गया कि आपके साथ धोखाधड़ी हुई है, हम कुछ नहीं कर सकते। पीड़ित ने बैंक से संपर्क किया तो कहा गया कि आप ई वालेट कंपनी से बात करें। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है

chat bot
आपका साथी