बर्ड फ्लू:भोपाल व दिल्ली से आई टीम ने लोगों के लिए सैंपल

भोपाल से नेशनल इंस्टीट्यूट फार हाई रिस्क एनिमल डिजीज संस्थान की तीन सदस्यीय टीम पशुपालन विभाग दिल्ली के दो पशु चिकित्सकों के साथ रविवार शाम गांव चकरपुर पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:15 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:16 PM (IST)
बर्ड फ्लू:भोपाल व दिल्ली से आई टीम ने लोगों के लिए सैंपल
बर्ड फ्लू:भोपाल व दिल्ली से आई टीम ने लोगों के लिए सैंपल

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: भोपाल से नेशनल इंस्टीट्यूट फार हाई रिस्क एनिमल डिजीज संस्थान की तीन सदस्यीय टीम पशुपालन विभाग दिल्ली के दो पशु चिकित्सकों के साथ रविवार शाम गांव चकरपुर पहुंची। टीम ने बच्चे के स्वजन तथा परिवार से जुड़े 18 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ-साथ बर्ड फ्लू की जांच के लिए सैंपल लिए। वहीं घर के समीप खुली मीट की दुकानों से 20 मुर्गों के भी सैंपल लिए। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. एचपी खन्ना ने बताया कि सभी लोग स्वस्थ हैं, मगर नमूनों की लैब जांच रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

बता दें कि इसी महीने 11 तारीख को चकरपुर में रहने वाले 11 साल के बच्चे की दिल्ली एम्स में मौत हो गई थी। बच्चे को ब्लड कैंसर था। बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर एम्स की ओर से सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी लैब (पुणे) भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट 19 जुलाई को पाजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चे के स्वजन सहित उनके घर से आसपास के दस किलोमीटर क्षेत्र के 13 हजार लोगों के स्वास्थ्य की जांच की थी। बच्चे के परिवार के साथ रहकर पड़ोस की मीट की दुकान में काम करने वाली महिला के स्वास्थ्य की जांच हुई थी लेकिन किसी व्यक्ति में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं दिखे थे। गुरुग्राम के सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि किसी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले सावधानीवश जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी