घर में भी लगाएं ट्रिपल लेयर मास्क और आठ घंटे इस्तेमाल के बाद फेंद दें इसे

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए होम आइसोलेशन संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिनका पालन करके लोग स्वयं के साथ-साथ परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण से बचा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:51 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:55 PM (IST)
घर में भी लगाएं ट्रिपल लेयर मास्क और  आठ घंटे इस्तेमाल के बाद फेंद दें इसे
घर में भी लगाएं ट्रिपल लेयर मास्क और आठ घंटे इस्तेमाल के बाद फेंद दें इसे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए होम आइसोलेशन संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका पालन करके लोग स्वयं के साथ-साथ परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण से बचा सकते हैं। जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के अलावा घर के अन्य सदस्य भी ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क का प्रयोग अवश्य करें। आठ घंटे तक मास्क का उपयोग करने के बाद इसे फेंक दें। यदि मास्क गीला या गंदा हो जाता है तो इसे तुरंत बदल दें।

मास्क पर एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट साल्यूशन का प्रयोग करें और इसे कीटाणु रहित करने के बाद ही एक बंद कूड़ेदान में डालें। एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट साल्यूशन बनाने के लिए बाजार में मिल रहे सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच (जिसमें 3.5 प्रतिशत क्लोरीन हो) या ब्लीचिग पाउडर (जिसमें 70 प्रतिशत क्लोरीन हो) का प्रयोग कर सकते हैं। एक लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच 2.5 लीटर पानी में मिलाकर या सात ग्राम ब्लीचिग पाउडर को एक लीटर पानी में मिलाकर यह साल्यूशन आसानी से घर पर बना सकते हैं।

इस साल्यूशन का प्रयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। इसका इस्तेमाल करते समय ग्लव्ज एवं मास्क अवश्य पहनें। इस साल्यूशन का इस्तेमाल करके घर की सफाई जैसे पोछा आदि लगाया जा सकता है। इसका प्रयोग अक्सर छुए जाने वाले सतह जैसे स्विच बोर्ड, खिड़कियां, चेयर, डाइनिग टेबल, अलमारी इत्यादि को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। शौचालय की सफाई की जा सकती है। शौचालय की सतह पर स्प्रे न करें बल्कि कपड़े में स्प्रे करके उससे सतह को साफ करें। साल्यूशन का इस्तेमाल कोई भी मैटेलिक सतह जैसे सिक्योरिटी लाक, दरवाजे के हैंडल इत्यादि पर न करें। इससे जंग लग सकता है। इन सतहों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग कर सकते हैं। अपने कमरे की खिड़कियां खुली रखें ताकि आपका कमरा हमेशा हवादार रहे।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति केवल अपने लिए चिह्नित शौचालय का ही प्रयोग करें। यदि शौचालय में ढक्कन है तो हमेशा फ्लश करने से पहले उसे बंद करें। खूब आराम करें किसी भी स्थिति में शरीर में पानी की कमी न होने दें। हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि तरल पदार्थ जैसे सूप, पानी, जूस आदि पीते रहें। प्रतिदिन तीन बार कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन युक्त आहार, सब्जी और फलों का सेवन करें।

chat bot
आपका साथी