गुरुग्राम आने वालों की आज से रैंडम जांच

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार से और अधिक सक्रियता दिखाएगा। कहीं पर भी लोगों के स्वास्थ्य की रैंडम जांच की जाएगी। खासकर जिलों में प्रवेश करने वाले लोगों के ऊपर नजर रखी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 09:41 PM (IST)
गुरुग्राम आने वालों की आज से रैंडम जांच
गुरुग्राम आने वालों की आज से रैंडम जांच

जागरण संवाददात, गुरुग्राम: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार से और अधिक सक्रियता दिखाएगा। कहीं पर भी लोगों के स्वास्थ्य की रैंडम जांच की जाएगी। खासकर जिलों में प्रवेश करने वाले लोगों के ऊपर नजर रखी जाएगी। इसके लिए किसी न किसी बार्डर के नजदीक रैंडम जांच की जाएगी। इससे पता चल सकेगा कि बाहर से आने वाले लोगों की वजह से तो नहीं कहीं कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। बार्डर के अलावा शहर के सभी माल्स एवं सब्जी व अनाज मंडियों में भी कोरोना की रैंडम जांच की जाएगी। हालांकि माल्स, सब्जी मंडियों से लेकर भीड़भाड़ वाले इलाकों में पहले से ही रैंडम जांच की जा रही है लेकिन अब और अधिक सक्रियता दिखाई जाएगी।

यह जानकारी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. विरेंद्र यादव ने दैनिक जागरण से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि रैंडम जांच के लिए दो टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में पांच से छह सदस्य होंगे। वे कहीं भी कुछ समय तक रुककर जांच शुरू कर देंगे। सिरहौल बार्डर, आया नगर बार्डर, सालापुर बार्डर एवं कापसहेड़ा बार्डर के नजदीक टीम पहुंचेगी और रैंडम जांच शुरू कर देगी। माल्स एवं मंडियों में भी इसी तरह रैंडम जांच की जाएगी। इससे लोग जांच कराने के लिए तेजी से आगे आएंगे। इतनी जागरूकता पैदा करने के बाद भी काफी लोग कोरोना जांच कराने बच रहे हैं। यह अच्छी स्थिति नहीं है। कोरोना होने पर उन्हें तो परेशानी होगी ही, परिवार के लोग व जानकार भी परेशान हो सकते हैं। यदि बुखार हो रहा है, सांस लेने में परेशानी हो रही है या फिर जुकाम है तो फिर जांच कराएं। हो सकता है कि वायरल हो लेकिन जांच कराने में क्या परेशानी है। जांच कराने से शंका दूर हो जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि घरों से बाहर निकलते ही मास्क लगाएं। शारीरिक दूरी का ध्यान रखें। भीड़भाड़ में जाने से बचें।

645 कोरोना संक्रमित मरीज मिले

जिले में बृहस्पतिवार को 645 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। 3 मरीजों की मौत बताई गई और 543 मरीजों के ठीक होने की पुष्टि हुई। जिले में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 253 हो चुकी है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 41825 व स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 36029 हो गई है। 5543 मरीजों का इलाज चल रहा है। 5110 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। बुधवार को 6036 लोगों के सैंपल लिए गए थे जिनकी जांच रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। स्वास्थ्य विभाग जिले में 425846 लोगों की कोरोना जांच कर चुका है।

chat bot
आपका साथी