आज 48 केंद्रों पर लगाया जाएगा कोरोनारोधी टीका

इनमें से 41 केंद्रों पर कोविशील्ड का पहली व दूसरी व पांच केंद्रों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। वहीं सेक्टर-31 स्थित पालीक्लीनिक में स्पूतनिक-वी की दूसरी डोज लगेगी। सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले पाओ की नीति के आधार पर टीके लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:48 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:06 PM (IST)
आज 48 केंद्रों पर लगाया जाएगा कोरोनारोधी टीका
आज 48 केंद्रों पर लगाया जाएगा कोरोनारोधी टीका

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने 48 टीकाकरण केंद्रों पर कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। इनमें से 41 केंद्रों पर कोविशील्ड का पहली व दूसरी व पांच केंद्रों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। वहीं सेक्टर-31 स्थित पालीक्लीनिक में स्पूतनिक-वी की दूसरी डोज लगेगी। सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले पाओ की नीति के आधार पर टीके लगाए जाएंगे।

जिन्हें कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगवानी है वह सामुदायिक केंद्र चोमा, हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बादशाहपुर, तिगरा व मानेसर पर लगवा सकते हैं। यहां प्रत्येक केंद्र पर वैक्सीन के 200 स्लाट उपलब्ध रहेंगे। शिक्षा, विदेश जाने के लिए चयनित व्यक्ति सेक्टर-31 पालीक्लीनिक में जाकर कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवा सकते हैं। इस केंद्र पर वैक्सीन के 50 स्लाट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। यहां दूसरी डोज के 100 स्लाट उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा जिनको कोविशील्ड का पहला या दूसरा टीका लगवाना है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर लगवा सकते हैं। इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज के रूप में कुल 7,900 स्लाट उपलब्ध हैं। इसके साथ ही दूसरी डोज के लिए आनलाइन बुकिग माध्यम से आने वालों के लिए प्रत्येक केंद्र पर 100 स्लाट की अलग से व्यवस्था की गई है। टीकाकरण कार्य के नोडल अधिकारी उप-सिविल सर्जन डा. एमपी सिंह ने बताया कि टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

chat bot
आपका साथी