कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए इस समय सावधानी ही सबसे बड़ा उपाय है। यही कारण है कि जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक द्वारा लोगों को इस मामले में लगातार जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 07:44 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 07:44 PM (IST)
कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी
कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए इस समय सावधानी ही सबसे बड़ा उपाय है। यही कारण है कि जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक द्वारा लोगों को इस मामले में लगातार जागरूक किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा कहा जा रहा है कि लोगों की जागरूकता का ही परिणाम है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है। इसका मतलब यह नहीं है कि सुरक्षा उपायों किसी प्रकार की लापरवाही की जाए। रविवार को जिले में कोरोना के 275 नए मामले आए। वहीं 228 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक भी हुए। कोरोना पीड़ित दो लोगों की मौत भी हुई है। जिले में अब तक कोरोना के कारण कुल 331 मौतें हो चुकी हैं।

कोरोना संक्रमित 2046 मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं। वहीं अस्पताल में 180 लोगों का इलाज चल रहा है। जिला प्रशासन की ओर से कोरोना के मद्देनजर घोषित किए गए कंटेनमेंट जोन में विशेष एहतियात बरता जा रहा है। लोगों का लगातार जागरूक भी किया गया जा रहा है कि वह कोरोना संक्रमण से अपना बचाव किस प्रकार से करें। लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि वह घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। अधिकतर लोग इसका पालन भी कर रहे हैं। यदि शारीरिक दूरी की बात की जाए तो इसका सही से पालन नहीं हो पा रहा है। शहर के विभिन्न बाजारों में बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंच रहे है। वहां इसका पालन बिल्कुल भी देखने को नहीं मिल रहा है। कुछ लोग ऐसे दिख रहे हैं जो मास्क नहीं लगा रहे हैं। हालांकि पुलिस द्वारा बिना मास्क लगाए लोगों के चालान काटे जा रहे हैं।

--

कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। घर से बाहर निकलने पर हर किसी के लिए फेस मास्क लगाना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 टेस्ट भी पर्याप्त संख्या में किया जा रहा है।

डा. विरेंद्र यादव, सिविल सर्जन, गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी