अवसर एप के माध्यम से होंगे स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट

हर सत्र में होने वाले स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट (छात्र मूल्यांकन परीक्षाएं) इस सत्र में कोरोना महामारी की वजह से नहीं हो सके थे। ऐसे में कक्षा तीसरी से नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों को आनलाइन परीक्षाएं अवसर एप के माध्यम से एक फरवरी से शुरू होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:39 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 06:39 PM (IST)
अवसर एप के माध्यम से होंगे स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट
अवसर एप के माध्यम से होंगे स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: हर सत्र में होने वाले स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट (छात्र मूल्यांकन परीक्षाएं) इस सत्र में कोरोना महामारी की वजह से नहीं हो सके थे। ऐसे में कक्षा तीसरी से नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों को आनलाइन परीक्षाएं अवसर एप के माध्यम से एक फरवरी से शुरू होंगी। इस सत्र में होने वाली यह पहली छात्र मूल्यांकन परीक्षा है।

स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आफलाइन मोड में होंगी। शिक्षा निदेशालय ने इन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भेज दिया है। आदेशों के मुताबिक परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न ही शामिल होंगे। दिसंबर माह तक करवाया गया पाठ्यक्रम ही परीक्षा में आएगा। अवसर एप पर मूल्यांकन परीक्षा के प्रश्न 24 घंटे तक उपलब्ध रहेंगे। सुबह आठ बजे से अगले दिन की सुबह आठ बजे तक छात्र इन प्रश्नों को देख सकेंगे। ऐसे में विद्यार्थियों के पास सुविधानुसार समय चुनने की भी छूट होगी।

सभी स्कूलों के मुख्य अध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि शिक्षकों के सहयोग से छात्रों को अवसर एप के परीक्षा दिलवाएं। तीसरी और आठवीं कक्षा के लिए 15 अंकों की परीक्षा होगी। नौंवीं से बारहवीं कक्षा की परीक्षा 20 अंकों की होगी। एक फरवरी को पहले दिन तीसरी और चौथी कक्षा के गणित और पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा होगी, दो फरवरी को हिदी और अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

तीन फरवरी से पांचवीं और छठी कक्षा की परीक्षाएं शुरू होंगी। तीन फरवरी को पांचवीं और छठी कक्षा के गणित, पर्यावरण अध्ययन और छठी कक्षा के गणित और अंग्रेजी, चार फरवरी को पांचवीं कक्षा के हिदी, अंग्रेजी और छठी कक्षा के विज्ञान और हिदी विषयों के पेपर होंगे। पांच फरवरी को छठी कक्षा का सामाजिक अध्ययन और सातवीं कक्षा के गणित और अंग्रेजी की परीक्षाएं होंगी।

छह फरवरी को सातवीं कक्षा के विज्ञान, हिदी और आठवीं कक्षा के गणित और अंग्रेजी विषयों के पेपर होंगे। आठ फरवरी को सातवीं कक्षा के सामाजिक अध्ययन और आठवीं कक्षा के विज्ञान और हिदी विषयों की परीक्षा होगी। नौ फरवरी को आठवीं कक्षा का सामाजिक अध्ययन और नौवीं और दसवीं कक्षा के पेपर शुरू होंगे। इसी तरह इन परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी तक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी