कब्जों और अवैध निर्माणों पर सख्ती बरतेगा निगम

नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने मंगलवार को निगम कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कब्जों और अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करने मानसून के दौरान जलभराव के समाधान की तैयारियों ट्रेड लाइसेंस सफाई शादी पंजीकरण सीएम विडो सीवर एवं ड्रेनेज की सफाई व स्ट्रीट लाइट आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त एवं संयुक्त आयुक्त स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:33 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:35 PM (IST)
कब्जों और अवैध निर्माणों पर सख्ती बरतेगा निगम
कब्जों और अवैध निर्माणों पर सख्ती बरतेगा निगम

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने मंगलवार को निगम कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कब्जों और अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करने, मानसून के दौरान जलभराव के समाधान की तैयारियों, ट्रेड लाइसेंस, सफाई, शादी पंजीकरण, सीएम विडो, सीवर एवं ड्रेनेज की सफाई व स्ट्रीट लाइट आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त एवं संयुक्त आयुक्त स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

एन्फोर्समेंट की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने कहा कि संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन में बिल्डिग प्लान की अवहेलना सहित अन्य प्रकार के अवैध निर्माणों की जांच कराएं। इसके साथ ही आक्यूपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) नहीं लेने वालों को नोटिस भी जारी कराएं। निगमायुक्त ने कहा कि जो अवैध निर्माण जल्द हटाया जा सकता है, उस पर तुरंत प्रभावी कार्रवाई करें। नगर निगम भूमि पर किसी प्रकार का कब्जा न हो इस बारे में योजना तैयार करें। ट्रेड लाइसेंस की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने कहा कि प्रापर्टी टैक्स रिकार्ड के अनुसार लगभग 66 हजार से अधिक व्यावसायिक यूनिट हैं। इन सभी को हरियाणा नगर निगम अधिनियम के तहत ट्रेड लाइसेंस लेने के लिए नोटिस जारी कराएं।

संयुक्त आयुक्त रोजाना क्षेत्र का दौरा करें

बैठक में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या के समाधान हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने सभी संयुक्त आयुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जोन में आने वाली मास्टर ड्रेंस, अंदरूनी ड्रेंस सहित जलभराव के संभावित स्थानों का मौका निरीक्षण करें। जल निकासी का प्रबंध करने की जिम्मेदारी कार्यकारी अभियंताओं को दी गई है। संयुक्त आयुक्त रोजाना क्षेत्र का दौरा करें। निगमायुक्त ने कहा कि संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन के इंचार्ज हैं, इसलिए वे प्रशासनिक नियंत्रण को और अधिक प्रभावी करें। निगमायुक्त ने कहा कि मानसून के दौरान संबंधित विभागों के बीच बेहतर तालमेल बना रहे तथा जलभराव न हो।

इन कार्यों पर हुई चर्चा

निगमायुक्त ने कहा कि हमारा उद्देश्य खत्तों (कूड़ा एकत्र करने का स्थान) को खत्म करना है। इनके स्थान पर मटीरियल रिकवरी फेसिलिटी विकसित की जाएंगी। सभी संयुक्त आयुक्त प्रथम चरण में सभी खत्तों को कवर कराएं और मटीरियल रिकवरी फेसिलिटी के लिए जमीन चिन्हित करने के साथ ही इसका डिजाइन तैयार कराएं। निगमायुक्त ने कहा कि एन्फोर्समेंट और सैनिटेशन टीमों से स्ट्रीट लाइट्स की स्थिति को चेक कराया जाएगा।

बैठक में मैरिज रजिस्ट्रेशन, सीएम विडो, वेस्ट टू वंडर परियोजना, पार्क रख-रखाव, माइक्रो एसटीपी, बायोडायवसिर्टी पार्क प्रबंधन, ई रिक्शा परियोजना, पौधारोपण और रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम आदि पर चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त निगमायुक्त कमिश्नर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त प्रदीप कुमार, जितेन्द्र गर्ग, हरिओम अत्री एवं सुमित कुमार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी