सैनिटाइज किए इलाकों में ही सबसे ज्यादा कोरोना मरीज

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बहुत तेज गति से बढ़ रही है। चार दिन के अंदर ही 636 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। बढ़ते मामले चिताजनक हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 07:56 PM (IST)
सैनिटाइज किए इलाकों में ही सबसे ज्यादा कोरोना मरीज
सैनिटाइज किए इलाकों में ही सबसे ज्यादा कोरोना मरीज

सत्येंद्र सिंह, गुरुग्राम

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बहुत तेज गति से बढ़ रही है। चार दिन के अंदर ही 636 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। बढ़ते मामले चिताजनक हैं। इसी तरह मामले बढ़ते रहे तो गुरुग्राम की भी हालत दिल्ली जैसी हो जाएगी। चौंकाने वाली बात यह है कि बीते चार दिनों में जिन इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, वहां नगर निगम की ओर से तीन बार सैनिटाइज कर वायरस की चेन तोड़ने के दावे किए गए थे। बाजार खुलने पर उमड़ी भीड़ भी संक्रमण बढ़ने की बड़ी वजह है। कई दुकानदार नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। मॉल बंद हैं पर सदर बाजार से सटे भार्गव पैलेस की दुकानों में किसी मॉल से ज्यादा भीड़ नजर आती है।

ऐसे में यह भी सवाल उठने लगे हैं कि सैनिटाइज करने में केवल खानापूर्ति तो नहीं की गई? कहीं सिर्फ कागजों पर ही तो सोडियम हाइड्रोक्लोराइट का छिड़काव नहीं कर दिया गया। या केमिकल मिलाया ही नहीं गया या पानी की अधिकता अधिक रही हो? यह भी सवाल है कि लॉकडाउन में जब मरीज बढ़े तो प्रशासन यह मान रहा था कि दिल्ली से कनेक्शन होने के चलते शहर में कोरोना संक्रमित मरीज बढ़ रहे हैं। यही आधार बता प्रशासन ने एक महीने तक आमजन को दिल्ली से गुरुग्राम नहीं आने दिया। लोग भी परेशान हुए मगर कोई लाभ नहीं निकला। अब कई ऐसे मरीज सामने आ रहे हैं जिनका तीन महीने में दिल्ली आना-जाना ही नहीं हुआ। घर रहकर ऑफिस की जिम्मेदारी निभाने वाले कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। हाईरिस्क जोन-कोरोना मरीज

डूंडाहेड़ा - 68 मरीज

सिरहौल - 135

झाड़सा, सेक्टर-39- 45

निरवाड़ा कंट्री इलाका- 23

राजीव नगर- 34

कृष्णा कॉलोनी- 16

खांडसा क्षेत्र- 14

सेक्टर नौ- 10

न्यू पालम व पालम विहार -9

(इनमें से कई मरीज ठीक हो चुके हैं) तीन दिन शतक, चौथे दिन दोहरा शतक

01 जून- 129

02 जून- 160

03 जून -132

04 जून- 215 लोग लापरवाही बरत रहे हैं। एक दूसरे से मिल रहे हैं तो शारीरिक दूरी का ख्याल नहीं रख रहे हैं। पुलिसकर्मियों को देख मॉस्क पहन लेते हैं, नहीं तो ठुड्डी पर लगाए रहते हैं। बाजारों में भी कोविड-19 के तहत बनाए गए नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रशासन के साथ लोगों को खुद सजगता बरतनी होगी नहीं गुरुग्राम में भी दिल्ली व मुंबई की तरह मरीज बढ़ेंगे। सैनिटाइजेशन में ईमानदारी बरतनी चाहिए।

डॉ. भरत सिंह विश्नोई, पूर्व निदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा

chat bot
आपका साथी