कोरोना पर भारी तीमारदारी: संक्रमित होने पर पत्नी और दोस्तों की एकजुटता ने दिया हौसला

कोविड-19 जैसी घातक बीमारी की चपेट में आने पर अपने भी बेगाने से हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में जब अपना कोई धीरज बंधाए और जरूरत से ज्यादा बढ़कर तीमारदारी करे तो व्यक्ति का हौसला बढ़ जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 06:43 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 06:43 PM (IST)
कोरोना पर भारी तीमारदारी: 
संक्रमित होने पर पत्नी और दोस्तों की एकजुटता ने दिया हौसला
कोरोना पर भारी तीमारदारी: संक्रमित होने पर पत्नी और दोस्तों की एकजुटता ने दिया हौसला

महावीर यादव, बादशाहपुर (गुरुग्राम)

कोरोना जैसी घातक बीमारी की चपेट में आने पर अपने भी बेगाने से हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में जब अपना कोई धीरज बंधाए और जरूरत से ज्यादा बढ़कर तीमारदारी करे तो व्यक्ति का हौसला बढ़ जाता है। ऐसी ही अपनों की तीमारदारी ने निर्मल एंक्लेव में रहने वाले भारत भूषण का हौसला बढ़ाया। इस हौसले के साथ ही उनको बेहद संबल मिला। इसी धैर्य और तीमारदारी की बदौलत उन्होंने घर पर ही रहकर इस बीमारी पर पूरी तरह काबू पा लिया। भारत भूषण अब दूसरे लोगों को भी संक्रमित होने पर धैर्य रखने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि संक्रमित होने पर घबराहट छोड़कर हौसला रखने की जरूरत है।

मारुति कुंज क्षेत्र में निर्मल एंक्लेव में भारत भूषण अपनी पत्नी सुनीता कश्यप और दो बच्चों के साथ रहते हैं। भारत भूषण डीएलएफ गोल्फ एवं कंट्री क्लब फेस-पांच में बतौर टेनिस कोच तैनात हैं। लोगों के संपर्क में रहने से वे कोरोना संक्रमित हो गए। संक्रमित होने के बाद वे बिल्कुल भी विचलित नहीं हुए। घर पर ही होम क्वारंटाइन होकर अपने पारिवारिक डाक्टर से परामर्श लिया। डाक्टरी परामर्श से उन्होंने दवाइयां शुरू की। इन दवाओं के साथ-साथ उनकी पत्नी सुनीता कश्यप और दो बच्चों ने जो उनको हौसला दिया। उस हौसले ने दवाओं से भी ज्यादा असर किया। पत्नी सुनीता कश्यप ने तीमारदारी में किसी प्रकार की कोई कसर नहीं छोड़ी। पारिवारिक दोस्तों ने भी पूरी तीमारदारी की। खाने और दवाइयों से लेकर समय-समय पर सभी का पूरा सहयोग मिला।

भारत भूषण बताते हैं कि रिपोर्ट पाजिटिव आने पर एक बार तो वे घबरा गए थे, लेकिन बच्चों और पत्नी ने जब हौसला बढ़ाया तो उनको एक नई ऊर्जा मिली। संक्रमित होने पर लापरवाही बिल्कुल ना करें। इस दौरान धैर्य रखें। घर पर रहकर खान-पान का ध्यान रखकर इस पर काबू पाया जा सकता है। योग प्राणायाम को अपने जीवन में नियमित रूप से अपना लें। योग प्राणायाम में अनुलोम विलोम से काफी फायदा मिलता है। इसके साथ ही काढ़ा आदि लेना भी फायदेमंद रहता है।

chat bot
आपका साथी