कोरोना संक्रमण से घबराएं नहीं: राकेश संदूजा

कोरोना संक्रमण से पीड़ित हुए तो घबराए नहीं। हिम्मत रखी और डॉक्टर की सलाह से दवा ली। सुबह शाम दोनों समय योग किया और कोरोना को मात दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:14 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:14 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से घबराएं नहीं: राकेश संदूजा
कोरोना संक्रमण से घबराएं नहीं: राकेश संदूजा

संवाद सहयोगी, सोहना: कोरोना संक्रमण से पीड़ित हुए तो घबराए नहीं। हिम्मत रखी और डॉक्टर की सलाह से दवा ली। सुबह शाम दोनों समय योग किया और कोरोना को मात दी। योग से इम्युनिटी तो बढ़ी ही साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ा, जिससे महज एक सप्ताह में ही कोरोना को हराने में कामयाब हुए। यह दास्तान है लायंस क्लब के सचिव रहे समाजसेवी राकेश संदूजा की।

राकेश संदूजा जून के पहले सप्ताह में कोरोना से संक्रमित हो गए थे। लायंस क्लब सोहना टाउन की ओर से कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों की अपने क्लब के साथियों के साथ मिलकर राकेश संदूजा ने खूब मदद की। राशन बांटना, लोगों की अन्य जरूरत पूरी करना तथा क्लब के सदस्यों के साथ मिलकर शहर के आसपास बसी झुग्गियों में राशन पहुंचाया।

लायंस क्लब सोहना में लॉकडाउन के कोरोना काल में तीन महीने लगातार लोगों को राशन उपलब्ध कराया। लायन राकेश संदूजा ने बखूबी योगदान दिया। लोगों की मदद करते करते जून माह के पहले सप्ताह में वे कोरोना संक्रमित हो गए। गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में इलाज कराया। वह बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से घबराएं नहीं। हां, हर इंसान को कोरोना संक्रमण से बचना है तो शरीरिक दूरी का पालन करें, मास्क लगाकर रखें तथा सरकार की तमाम गाइडलाइन को ध्यान में रखकर सावधानी बरतें। डॉक्टर की सलाह से दवा लें।

राकेश संदूजा बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रोजाना योग करना चाहिए। अगर किसी को कोरोना संक्रमण हो जाता है तो वे पौष्टिक आहार का सेवन करें। विटामिन सी की ज्यादा मात्रा में सेवन करें व फल खाएं। दिन में रोजाना गर्म पानी पीएं। हल्दी वाला दूध पीएं व काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं। इसके साथ ही नियमों का पालन करने पर कोरोना संक्रमण को मात मिलेगी और आत्मबल बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी