अगले सप्ताह से शुरू होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण

साढ़े पांच महीने काम बंद रहने के बाद अगले सप्ताह से द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण फिर से शुरू हो जाएगा। इस बारे में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने निर्माण कंपनी एलएंडटी को निर्देश जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:47 PM (IST)
अगले सप्ताह से शुरू होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण
अगले सप्ताह से शुरू होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साढ़े पांच महीने काम बंद रहने के बाद अगले सप्ताह से द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण फिर से शुरू हो जाएगा। इस बारे में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने निर्माण कंपनी एलएंडटी को निर्देश जारी कर दिया है। निर्देशानुसार कंपनी ने फिर से काम शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। आगे से हादसा न हो इसके लिए निर्माण कार्यों को श्रमिकों के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा बल्कि रोटेशन के आधार पर इंजीनियर मौके पर मौजूद रहेंगे। कंसल्टेंट कंपनी एईकाम के साथ ही एनएचएआइ के अधिकारी भी बारीकी से नजर रखेंगे।

इसी साल 28 मार्च की सुबह गांव दौलताबाद के नजदीक द्वारका एक्सप्रेस-वे के पिलर नंबर 107 से 109 के बीच की दो स्लैब गिर गई थी। तभी से निर्माण कार्य, खासकर एलिवेटेड हिस्से का निर्माण ठप है। जहां जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे काम करने का निर्देश एनएचएआइ ने दिया है वहीं हादसे को लेकर कार्रवाई करने हेतु निर्माण कंपनी एलएंडटी और कंसल्टेंट कंपनी एईकाम को पिछले सप्ताह ही कारण बताओ नोटिस जारी किए जा चुके हैं। नोटिस का जवाब देने के लिए 20 दिन का समय दिया गया है।

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक निर्माण जामभुलकर कहते हैं कि जल्द ही निर्माण कार्य फिर से तेज हो जाएगा। स्लैब गिरने जैसा हादसा आगे न हो, इसके लिए कई विषयों पर ध्यान देने के सुझाव निर्माण कंपनी को दिए गए हैं। वह स्वयं भी निर्माण कार्य के ऊपर बारीकी से नजर रखेंगे।

बता दें कि द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण गुरुग्राम इलाके में खेड़कीदौला टोल प्लाजा से लेकर दिल्ली इलाके में महिपालपुर के नजदीक शिवमूर्ति के सामने तक चल रहा है। पूरे प्रोजेक्ट को चार पैकेज (हिस्सों) में बांटा गया है। एक एवं दो नंबर पैकेज दिल्ली में जबकि तीन एवं चार नंबर पैकेज गुरुग्राम इलाके में है। हादसा तीसरे पैकेज में हुआ था। गुरुग्राम इलाके में निर्माण की जिम्मेदारी एलएंडटी कंपनी के पास है। एईकाम कंसल्टेंट कंपनी है। एक्सप्रेस-वे का 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा, जबकि चार किलोमीटर भूमिगत। अगले साल जून 2022 तक प्रोजेक्ट पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी