एचएसवीपी सेक्टरों में बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने का रास्ता हुआ साफ

गुरुग्राम-फरीदाबाद में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा नए विकसित किए जा रहे सेक्टरों में सीवरेज एवं ड्रेनेज के कार्य शुरू नहीं हुए हैं। गुरुग्राम में जीएमडीए व फरीदाबाद में एफएमडीए द्वारा यह काम कराए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:35 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:35 PM (IST)
एचएसवीपी सेक्टरों में बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर 
उपलब्ध कराने का रास्ता हुआ साफ
एचएसवीपी सेक्टरों में बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने का रास्ता हुआ साफ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम-फरीदाबाद में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा नए विकसित किए जा रहे सेक्टरों में सीवरेज एवं ड्रेनेज के कार्य शुरू नहीं हुए हैं। गुरुग्राम में जीएमडीए (गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण) व फरीदाबाद में एफएमडीए (फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण) द्वारा यह काम कराए जाएंगे। सेक्टरों में सीवरेज व ड्रेनेज के जो कार्य अभी तक अधूरे रह गए हैं उन्हें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पूरा करा जीएमडीए व एफएमडीए को ट्रांसफर करेगा।

यह निर्णय मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम को सिविल लाइन स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित बैठक में लिया गया। शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह, टाउन एंड कंट्री प्लानिग विभाग के निदेशक केएम पांडुरंग व एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक अजीत बाला जोशी वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए इससे जुड़े। गुरुग्राम व फरीदाबाद में एचएसवीएपी के नए विकसित हो रहे सेक्टरों में मूलभूत इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने में आ रही रुकावटों को लेकर चर्चा हुई। यहां अवरोध मुकदमों, जमीन अधिग्रहण नहीं होने या अतिक्रमण की वजह से है। इन अवरोधों को किस प्रकार से दूर किया जाए इसे लेकर चर्चा की गई। गुरुग्राम में एचएसवीपी के नए विकसित हो रहे सेक्टरों में मास्टर रोड और मास्टर वाटर सप्लाई का कार्य जीएमडीए करेगा।

गुरुग्राम में सेक्टर-58 से 115 तक नए सेक्टर विकसित किए जा रहे हैं। एचएसवीपी और जीएमडीए के बीच हुए समझौते के अनुसार सभी नए सेक्टरों में मास्टर रोड और मास्टर वाटर सप्लाई की लाइन बिछाने का कार्य जीएमडीए द्वारा किया जाएगा। ये एचएसवीपी द्वारा जीएमडीए को ट्रांसफर किए जाएंगे। जहां तक इन नए सेक्टरों में सीवर लाइन बिछाने और ड्रेनेज कार्य का संबंध है वह कार्य एचएसवीपी करवा रहा है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि गुरुग्राम के सेक्टर-107 में नया एसटीपी बनाया जाना है, जिसके लिए जमीन के प्रबंध संबंधी प्रस्ताव जीएमडीए तैयार करेगा।

chat bot
आपका साथी