बंधवाड़ी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का मुख्यमंत्री करेंगे शिलान्यास

गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर बंधवाड़ी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट (कचरे से बिजली बनाने का संयंत्र) का शिलान्यास 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। यह प्लांट दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

JagranFri, 03 Dec 2021 04:53 PM (IST)
बंधवाड़ी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का मुख्यमंत्री करेंगे शिलान्यास

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर बंधवाड़ी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट (कचरे से बिजली बनाने का संयंत्र) का शिलान्यास 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। यह प्लांट दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

प्लांट के अलावा शहर के व्यापार सदन के पास बनने वाले नगर निगम कार्यालय के भवन का भी शिलान्यास इसी दिन किया जाएगा। लगभग 117 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह कार्यालय भवन दस मंजिला होगा। इसमें तीन बेसमेंट का भी प्रविधान है, जिनमें 450 गाड़ियां खड़ी करने की क्षमता होगी। 2017 से लटकी है योजना

बंधवाड़ी में प्रस्तावित प्लांट की क्षमता 25 मेगावाट बिजली पैदा करने की होगी। वर्ष 2017 से यह योजना लटकी हुई है लेकिन अब इसके सिरे चढ़ने की पूरी संभावना है। बता दें कि इको ग्रीन एनर्जी कंपनी के साथ गुरुग्राम और फरीदाबाद में वेस्ट मैनेजमेंट यानी डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन और कूड़े से बिजली बनाने के अनुबंध पर 2017 में हस्ताक्षर हो चुके हैं। पर्यावरणीय मंजूरी देरी से मिलने और बाद में प्लांट स्थापित करने के लिए बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर जमीन खाली नहीं होने के कारण प्लांट लगाने का कार्य शुरू नहीं हो पाया है। आठ दिसंबर तक खाली हो जाएगी दस एकड़ जमीन

नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर प्लांट स्थापित करने के लिए 10 एकड़ खाली जमीन की जरूरत है। 17 ट्रोमल मशीनों को लगाकर कूड़े का निपटान किया जा रहा है। छह एकड़ जमीन पहले ही खाली कर ली गई थी। शेष चार एकड़ जमीन को आठ दिसंबर तक खाली कर लिया जाएगा।

बंधवाड़ी में लाखों टन कूड़े का ढेर लगा है। वर्ष 2013 में बंधवाड़ी में पुराना प्लांट खराब हो जाने के कारण करीब आठ साल से कूड़े का निपटान नहीं हो रहा है। गुरुग्राम और फरीदाबाद शहर से रोजाना 1500 टन कूड़ा बंधवाड़ी पहुंच रहा है।

- 13 दिसंबर को बंधवाड़ी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की आधारशिला रखी जाएगी

- 25 मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता होगी

- दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार होगा प्लांट

- 1500 टन कूड़ा गुरुग्राम और फरीदाबाद शहर से रोजाना पहुंचता है बंधवाड़ी

-वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के शिलान्यास की लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। प्लांट के लिए आठ दिसंबर तक 10 एकड़ जमीन खाली हो जाएगी। 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री प्लांट का शिलान्यास करेंगे। -सुंदर श्योराण, एक्सईएन, नगर निगम गुरुग्राम।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.