मुख्यमंत्री ने 10.60 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं की दी सौगात

फोटो 09 जीयूआर 41 लोक निर्माण विश्राम गृह में मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं को डिजिटली किया शुरू सभी परियोजनाएं सीएसआर के तहत की जाएंगी पूरी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 08:12 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 08:12 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने 10.60 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं की दी सौगात
मुख्यमंत्री ने 10.60 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं की दी सौगात

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को गुरुग्राम सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों को 10.60 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी। शिक्षा से जुड़ी यह सभी परियोजनाएं सीएसआर के तहत विभिन्न कंपनियों के सहयोग से पूरी की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विश्रामगृह में इन सभी चार परियोजनाओं की डिजिटल रूप से शुरुआत की।

इन परियोजनाओं में आरईसी फाउंडेशन के सहयोग से एक करोड़ 18 लाख रुपये से अधिक राशि की लक्ष्य वाहिनी परियोजना शामिल है। जिसके माध्यम से अंबाला, झज्जर, जींद, कैथल और यमुनानगर सहित पांच जिलों के लगभग 10 हजार विद्यार्थियों को कामन सर्विस सेंटरों के जरिए 100 से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीएसआर के तहत दूसरी परियोजना गुरुग्राम और नूंह जिले के राजकीय विद्यालयों में राइट्स कंपनी के सहयोग से 70 स्मार्ट क्लास रूप स्थापित किए जाएंगे, जिस पर लगभग एक करोड़ 31 लाख 60 हजार रुपये की लागत आएगी।

एक अन्य परियोजना के तहत 330 स्मार्ट क्लास रूम प्रदेश के 165 राजकीय विद्यालयों में पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड के सहयोग से स्थापित होंगे। इस परियोजना पर पावर ग्रिड सात करोड़ 80 लाख 90 हजार रुपये से ज्यादा की राशि खर्च करेगा। इसके तहत प्रदेश के 10 जिलों में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित होंगे। इनमें गुरुग्राम में 80, फरीदाबाद में 60, हिसार, करनाल, अंबाला, पंचकूला और यमुनानगर जिला सहित पांच जिलों में प्रत्येक में 20, पानीपत, रोहतक और सोनीपत जिला सहित तीन जिलों में प्रत्येक में 30 स्मार्ट क्लास रूम बनाना शामिल हैं।

सीएसआर के तहत चौथी परियोजना में लगभग 30 लाख रुपये की लागत से एक एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस जायसन सेफ्टी साल्यूशंस एंड आनंदा ग्रुप द्वारा दान स्वरूप दी गई है। यह सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित एंबुलेंस नागरिक अस्पताल मानेसर द्वारा प्रयोग में लाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी