ई-कामर्स कंपनी से सामान मंगा खुद रख लेते, बाद में खराब बता क्लेम लेते थे

ई-कामर्स सेक्टर कंपनी अमेजन ने अपने आठ पूर्व कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। सभी के खिलाफ कार्रवाई के लिए अर्जी अदालत में डाली गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:49 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:49 PM (IST)
ई-कामर्स कंपनी से सामान मंगा खुद रख 
लेते, बाद में खराब बता क्लेम लेते थे
ई-कामर्स कंपनी से सामान मंगा खुद रख लेते, बाद में खराब बता क्लेम लेते थे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: ई-कामर्स सेक्टर कंपनी अमेजन ने अपने आठ पूर्व कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। सभी के खिलाफ कार्रवाई के लिए अर्जी अदालत में डाली गई थी। अदालत के आदेश पर सेक्टर-14 थाना पुलिस ने बुधवार को मामला दर्ज कर लिया है।

अमेजन ट्रांसफर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की ओर अधिकृत धुनकेश करदा ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि कंपनी में पहले तमिलनाडू निवासी जे. अर्जुन व ईयप्पन, उत्तर प्रदेश के बागपत निवासी विकास तोमर, गाजियाबाद निवासी कमल, दिल्ली के टैगोर गार्डन निवासी गोपाल गुप्ता, दक्षिणपुरी निवासी पवन कुमार, फरीदाबाद के दयाल नगर निवासी राकेश एवं बिहार के वैशाली निवासी मोहम्मद आलम काम करते थे। कंपनी की ओर से शहर में कई पिकअप स्टेशन बनाए हुए हैं। इनमें से एक पिकअप स्टेशन अतुल कटारिया चौक के नजदीक था जो अब सेक्टर-10ए इलाके में स्थानांतरित किया जा चुका है।

आरोपितों ने फर्जी प्रोफाइल अकाउंट बनाकर अमेजन एप से कई आर्डर प्लेस कर लिए। यही नहीं सामान डिस्पैच करने के दौरान सभी ने कंपनी के एप के माध्यम से खुद को ही असाइन कर लिया। इससे उन्हें सामान भेजने का आर्डर मिल गया। आर्डर मिलने के बाद सभी ने सामान पहुंचाने के बजाय उसे पिकअप स्टेशन पर ही रख लिया। बाद में सामान को खराब बताकर रिफंड के लिए रिक्वेस्ट भेज दी। इस तरह आरोपितों ने रिफंड हासिल कर लिया। 57 बार में कुल तीन लाख 71 हजार 703 रुपये रिफंड के रूप में हासिल किए गए। फरीदाबाद में भी इस तरह का एक मामला सामने आया था जिससे कंपनी को 95,571 रुपये का नुकसान हुआ था। जांच अधिकारी एसआइ मदन का कहना है कि उन्होंने छानबीन तेज कर दी है। जल्द ही पूरी सच्चाई सामने लाई जाएगी। मामला पिछले साल जनवरी से फरवरी का है।

chat bot
आपका साथी