शातिर चालों से ऑनलाइन ठगों ने बनाया शिकार

साइबर सिटी में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले कम होने का नाम नहीं। शनिवार को भी सेक्टर-50 थाने में चार मामले दर्ज किए गए। सभी मामले ऑनलाइन धोखाधड़ी से संबंधित हैं। इसे देखते हुए पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर करने से पूरी छानबीन कर लें यदि कोई लिक भेजता है तो उसे क्लिक न करें। इसके बाद भी कुछ लोग जालसाजों के जाल में फंस रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Aug 2020 08:39 PM (IST) Updated:Sun, 23 Aug 2020 08:39 PM (IST)
शातिर चालों से ऑनलाइन ठगों ने बनाया शिकार
शातिर चालों से ऑनलाइन ठगों ने बनाया शिकार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले कम होने का नाम नहीं। शनिवार को भी सेक्टर-50 थाने में चार मामले दर्ज किए गए। सभी मामले ऑनलाइन धोखाधड़ी से संबंधित हैं। इसे देखते हुए पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर करने से पूरी छानबीन कर लें, अगर कोई लिक भेजता है तो उसे क्लिक न करें। इसके बाद भी कुछ लोग जालसाजों के जाल में फंस रहे हैं।

सेक्टर-50 थाना इलाके में रहने वाले दानिश शफी के पास 15 अप्रैल को एक व्यक्ति ने रिश्तेदार बताते हुए फोन किया। उसने कहा कि वह बहुत परेशानी में है। इसके लिए मदद चाहिए। उन्होंने एक लाख रुपये उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए। बाद में पता चला कि वह रिश्तेदार नहीं था। सेक्टर-51 निवासी असरारुल हक के खाते से 17 जनवरी को चार बार में 30 हजार रुपये से अधिक निकाल लिए गए। मैसेज आने के बाद उन्हें पता चला। सेक्टर-50 निवासी कपिल को पॉलिसी करानी थी। इसके लिए उन्होंने एक पॉलिसी साइट के रोहित शर्मा नामक व्यक्ति से संपर्क किया। बातचीत होने के बाद उन्होंने 19 हजार रुपये उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए। बाद में पता चला कि जिसके खाते में पैसे ट्रांसफर किए वह उस साइट के लिए काम नहीं करता।

इसी तरह सेक्टर-50 निवासी एक महिला ने पुराने सामान बेचने की जानकारी ओएलएक्स पर डाली थी। खरीदने वाले ने ऑनलाइन पेमेंट करने की बात की। उसने क्यूआर कोड भेजा। कोड स्कैन करते ही महिला के खाते से 50 हजार रुपये निकल गए। बता दें कि इस प्रतिदिन 15 से 20 धोखाधड़ी की शिकायतें सामने आ रही हैं।

chat bot
आपका साथी