साइबर ठगों ने तीन को बनाया शिकार

साइबर सिटी में जालसाजों का जाल बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार को भी सेक्टर-14 थाने में तीन मामले दर्ज किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 06:01 PM (IST)
साइबर ठगों ने तीन को बनाया शिकार
साइबर ठगों ने तीन को बनाया शिकार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी में जालसाजों का जाल बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार को सेक्टर-14 थाने में तीन मामले दर्ज किए गए। तीनों शिकायतों पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। पहला मामला:

संजय ग्राम निवासी सतीश कुमार ने अपनी बाइक बेचने की जानकारी सामानों की खरीद-बिक्री से संबंधित ऑनलाइन साइट पर डाली थी। इसके बाद एक युवक ने फोन कर बाइक खरीदने की इच्छा जाहिर की। उसने एडवांस पैसे देने के लिए पेटीएम नंबर पूछा। नंबर बताने पर उनके खाते से 20 हजार रुपये निकल गए। दूसरा मामला:

एक अन्य मामले में पुलिस लाइन निवासी मुकेश कुमार ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि उनके खाते से 10 हजार रुपये से अधिक कई बार में निकाल लिए गए। उनके पास कोई मैसेज भी नहीं आया, न ही उन्होंने कोई लिक क्लिक किया था। तीसरा मामला:

इसी तरह राजीव नगर निवासी विजय ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि एक व्यक्ति ने पड़ोसी बताते हुए फोन किया। फिर उसने फोन-पे की जानकारी हासिल कर उनके खाते से 36 हजार रुपये निकाल लिए।

-------

- बॉक्स -

लोगों को सजग रहने की जरूरत

साइबर क्राइम थाने में ही प्रतिदिन 15 से 20 शिकायतें धोखाधड़ी की पहुंच रही हैं। अन्य थानों में भी प्रतिदिन एक-दो मामले पहुंच रहे हैं। अधिकतर शिकायतें ऑनलाइन धोखाधड़ी से संबंधित होती हैं। इसे देखते हुए पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि वे फोन से बातचीत के आधार पर पैसों का लेन-देन न करें। यही नहीं यदि कोई लिक भेजकर क्लिक करने के लिए कहता है, तो न करें। यही नहीं बैंकों की ओर से भी खाताधारकों को संदेश दिए जा रहे हैं कि अनजान व्यक्ति से बैंक से जुड़ी जानकारी साझा नहीं करें।

chat bot
आपका साथी