आठ हजार लोगों पर चालान के 3.41 करोड़ बकाया

चालान राशि जमा नहीं करने वालों के सीवर-पानी के कनेक्शन काटे जाएंगे। इसके साथ ही एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। नगर निगम गुरुग्राम विशेष अभियान चलाकर डिफाल्टरों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:51 PM (IST)
आठ हजार लोगों पर चालान के 3.41 करोड़ बकाया
आठ हजार लोगों पर चालान के 3.41 करोड़ बकाया

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: आठ हजार लोगों पर चालान के 3.41 करोड़ रुपये बकाया हैं। चालान राशि जमा नहीं करने वालों के सीवर-पानी के कनेक्शन काटे जाएंगे। इसके साथ ही एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। नगर निगम गुरुग्राम विशेष अभियान चलाकर डिफाल्टरों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। इस संबंध में बृहस्पतिवार को उप निगमायुक्त डा. विजयपाल यादव ने जेई व अन्य कर्मचारियों के साथ बैठक की।

डा. विजयपाल यादव ने जूनियर इंजीनियरों से कहा कि जिन व्यक्तियों पर चालान की राशि लंबित है, उन्हें इस राशि का भुगतान करने के लिए कहें। अगर उसके बाद भी कोई उल्लंघनकर्ता चालान की राशि का भुगतान नहीं करता है, तो विशेष अभियान चलाकर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं। लंबित चालान से संबंधित व्यक्तियों से फोन पर संपर्क करने के निर्देश दिए गए।

इन एक्ट के तहत दो वर्ष में किए गए थे चालान

नगर निगम गुरुग्राम द्वारा हरियाणा नगर निगम अधिनियम, एनजीटी एक्ट, पर्यावरण अधिनियम सहित अन्य संबंधित अनियनियमों में वर्णित नियमों की अवहेलना करने वालों का चालान किया जाता है। इसके लिए जूनियर इंजीनियरों को चालान करने के लिए अधिकृत किया हुआ है।

नगर निगम द्वारा डस्टबिन न रखने, कचरा जलाने, मलबा डालने, पशुओं का गोबर फैलाने, धूल उड़ाने संबंधी कार्य करने, अवैध विज्ञापन का प्रचार, अवैध मीट की दुकानों, सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालने, प्रतिबंध के बावजूद निर्माण गतिविधियां करने, खुले में शौच एवं पेशाब करने, अवैध सीवर अपशिष्ट डालने, पशुओं को सड़कों पर खुला छोड़ने, बिना ढके निर्माण सामग्री ले जाने, पानी का दुरुपयोग करने और पालीथिन का उपयोग करने संबंधी मामलों में चालान किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी