ट्रेड लाइसेंस के लिए दो जगह लगे कैंप, 150 कारोबारियों ने किया आवेदन

फोटो- 4 जीयूआर 13 फोटो- 04 जीयूआर 15 - बानी स्क्वेयर सेक्टर-49 तथा आर्केडिया मार्केट साउथ सिटी-टू लगाए गए कैंप - क्षेत्रीय कराधान अधिकारी समीर श्रीवास्तव अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:15 PM (IST)
ट्रेड लाइसेंस के लिए दो जगह लगे कैंप, 150 कारोबारियों ने किया आवेदन
ट्रेड लाइसेंस के लिए दो जगह लगे कैंप, 150 कारोबारियों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: व्यापारिक प्रतिष्ठानों को ट्रेड लाइसेंस प्रदान करने के लिए नगर निगम गुरुग्राम द्वारा कैंप लगाया जा रहा है। शनिवार को जोन-चार क्षेत्र के बानी स्क्वेयर सेक्टर-49 तथा आर्केडिया मार्केट साउथ सिटी-टू में ट्रेड लाइसेंस कैंप लगाया गया। कैंप में क्षेत्रीय कराधान अधिकारी समीर श्रीवास्तव अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे और व्यापारियों को ट्रेड लाइसेंस आवेदन सुविधा मुहैया करवाई।

समीर श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों कैंप में 150 कारोबारियों ने ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन किया और फीस भी जमा की। कारोबारियों को उनके ही क्षेत्र यानी माल, शापिग कांप्लेक्स सहित बाजारों में जाकर ट्रेड लाइसेंस आवेदन में मदद की जा रही है, ताकि उनको निगम कार्यालय के चक्कर न काटने पड़ें। एक ही दिन में आवेदन की प्रक्रिया पूरी करवा दी गई।

ट्रेड लाइसेंस लेना है अनिवार्य

बता दें कि हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 के तहत नगर निगम गुरुग्राम की सीमा में स्थित सभी प्रकार के व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य है। नगर निगम द्वारा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को ट्रेड लाइसेंस को लेकर नोटिस भी भेजे जा रहे हैं। बार-बार सूचना व नोटिस के बावजूद भी जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने ट्रेड लाइसेंस प्राप्त नहीं किया, उनके प्रतिष्ठानों की सील करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है।

मंगलवार को हांगकांग बाजार में लगेगा कैंप

जोन चार के क्षेत्रीय कराधान अधिकारी समीर श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को हांगकांग बाजार में कारोबारियों के लिए ट्रेड लाइसेंस कैंप लगाया जाएगा। मौके पर लाइसेंस के लिए आवेदन करा फीस भी जमा की जाएगी। इसके अलावा निगम कार्यालयों में भी ट्रेड लाइसेंस जारी करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि लाइसेंस के लिए आने वालों को कोई परेशानी न हो।

---

मिनी रोजगार मेले में दस विद्यार्थियों को मिली नौकरी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में प्लेसमेंट सेल के तत्वावधान में मिनी रोजगार मेला लगाया गया। इसमें एम व‌र्ल्ड और आइसीए गुड़गांव समेत 11 कंपनियों से प्रतिनिधि पहुंचे। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. वीरेंद्र अंतिल ने बताया कि मेले में वाणिज्य, विज्ञान और कला संकाय के सभी वर्षों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को रोजगार देने के लिए साक्षात्कार लिया गया और प्रथम तथा द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का साक्षात्कार इंटर्नशिप के लिए लिया गया।

कार्यक्रम के संयोजक डा. राजकुमार शर्मा ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम केवल तकनीकी संस्थान में होते थे लेकिन अब महाविद्यालय स्तर पर ऐसे कार्यक्रम होना विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक होगा। मेले में 120 विद्यार्थियों का साक्षात्कार लिया गया जिसमें से 10 विद्यार्थियों को रोजगार के लिए चयन हुआ। इस मौके पर आइसीएआइ गुड़गांव से युक्ति भारद्वाज और नार्थ इंडिया से महिम अहमद मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी