जाटौली अनाजमंडी में विजयादशमी के दिन नहीं होगी बाजरे की खरीद

विजयादशमी के दिन किसान अपने बाजरे की फसल लेकर जाटौली अनाजमंडी में नहीं जाएं। व्यापारियों के अनुरोध पर प्रशासन ने त्योहार के दिन बाजरे की खरीद नहीं करने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:05 PM (IST)
जाटौली अनाजमंडी में विजयादशमी  के दिन नहीं होगी बाजरे की खरीद
जाटौली अनाजमंडी में विजयादशमी के दिन नहीं होगी बाजरे की खरीद

संवाद सहयोगी, पटौदी: विजयादशमी के दिन किसान अपने बाजरे की फसल लेकर जाटौली अनाजमंडी में नहीं जाएं। व्यापारियों के अनुरोध पर प्रशासन ने त्योहार के दिन बाजरे की खरीद नहीं करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी मार्केट कमेटी पटौदी के सचिव नरेंद्र यादव ने दी।

इधर बुधवार को भी किसी सरकारी एजेंसी ने बाजरे की खरीद नहीं की। मालूम हो कि केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने 11 अक्टूबर से बाजरे की खरीद सरकारी एजेंसी द्वारा करने की बात कही थी, लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं किया गया है। हालांकि मंडी में बाजरे की कीमत में कुछ उछाल आया है। पहले जहां व्यापारी किसानों से 1200 से 1300 प्रति क्विटल खरीद रहे थे वहीं मंगलवार को यह 1315 से 1610 रुपये प्रति क्विटल के बीच बाजरा खरीदा गया।

बाजरे के मूल्य में उछाल का एक कारण यह भी है कि पहले अगेती व वर्षा के कारण बदरंग हो चुका बाजरा मंडी में आ रहा था। अब अनाजमंडी में अमूमन अच्छी क्वालिटी का बाजरा आ रहा है व उसमें नमी भी नहीं है। इसलिए वह अपेक्षाकृत पहले से कुछ महंगा बिका है। हालांकि न्यूनतम समर्थन मूल्य से इसकी दर अभी भी बहुत कम है।

chat bot
आपका साथी