शातिर चीनी नागरिक हान जुनवेई को लेने एटीएस पश्चिम बंगाल रवाना

बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए चीनी नागरिक हान जुनवेई को प्रोडक्शन वारंट पर लाने के लिए उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) की एक टीम बुधवार देर शाम पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:59 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:59 PM (IST)
शातिर चीनी नागरिक हान जुनवेई को 
लेने एटीएस पश्चिम बंगाल रवाना
शातिर चीनी नागरिक हान जुनवेई को लेने एटीएस पश्चिम बंगाल रवाना

आदित्य राज, गुरुग्राम

बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए चीनी नागरिक हान जुनवेई को प्रोडक्शन वारंट पर लाने के लिए उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) की एक टीम बुधवार देर शाम पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो गई। टीम बृहस्पतिवार शाम तक पहुंच जाएगी। शुक्रवार सुबह पश्चिम बंगाल के मालदा की जिला अदालत में प्रोडक्शन वारंट पर लेने के लिए आवेदन लगाया जाएगा। फिलहाल मालदा पुलिस रिमांड पर लेकर उससे पूछताछ कर रही है। रिमांड की अवधि शुक्रवार को ही समाप्त हो रही है।

चीनी नागरिक को प्रोडक्शन वारंट पर लाकर पहले लखनऊ की जिला अदालत में पेश किया जाएगा। फिर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा। रिमांड पर लेते ही एटीएस की एक टीम उसे लेकर गुरुग्राम पहुंचेगी। गुरुग्राम में उससे पूछताछ की जाएगी क्योंकि छानबीन के मुताबिक यहीं से अवैध कारोबार चलाता था। उसके अधिकतर सहयोगी व कर्मचारी गुरुग्राम से ही पकड़े गए थे। उसके ऊपर जहां चीन के लिए जासूसी करने का शक है वहीं फर्जी कागजात के आधार पर सैकड़ों सिम खरीदने का भी आरोप है।

एटीएस के लखनऊ मुख्यालय में कार्यरत एसएसपी बबलू कुमार का कहना है कि 18 जून को ही हान जुनवेई को प्रोडक्शन वारंट पर लेने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। चूंकि उसके अवैध कारोबार का केंद्र गुरुग्राम रहा है, इस वजह से गुरुग्राम में ही उससे पूछताछ की जाएगी। जिससे उसने लीज पर होटल लिया था, उससे भी बारीकी से पूछताछ की जाएगी। गुरुग्राम पुलिस के पास जो जानकारी आरोपित के बारे में उपलब्ध है, वह भी हासिल की जाएगी।

बता दें कि चीनी नागरिक हान जुनवेई गुरुग्राम के डीएलएफ फेज-तीन इलाके के प्लाट नंबर टी-14/9 में स्टार स्प्रिंग होटल्स एवं रिजार्ट नाम से होटल चलाता था। इसी साल जनवरी में एटीएस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग चीन के लिए जासूसी कर रहे हैं। छानबीन में हान जुनवेई का भी नाम सामने आया था। टीम उसे पकड़ने गुरुग्राम पहुंची थी लेकिन उससे पहले ही वह चीन चला गया था। पिछले सप्ताह भारत-बांग्लादेश सीमा से घुसपैठ करते बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) द्वारा वह पकड़ा गया।

chat bot
आपका साथी