आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड में होंगे मूल्यांकन

सरकारी स्कूलों में मूल्यांकन शुरू होने वाले हैं। इसके लिए डेटशीट जारी कर दी गई है। टेस्ट शेड्यूल के अनुसार पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों का टेलिफोनिक टेस्ट होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:21 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:24 PM (IST)
आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड में होंगे मूल्यांकन
आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड में होंगे मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सरकारी स्कूलों में मूल्यांकन शुरू होने वाले हैं। इसके लिए डेटशीट जारी कर दी गई है। टेस्ट शेड्यूल के अनुसार पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों का टेलिफोनिक टेस्ट होगा। कक्षा छह से कक्षा बारह तक के स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को आफलाइन परीक्षाएं देनी होंगी। हालांकि यह विकल्प भी दिया गया है कि जो विद्यार्थी स्कूल पहुंचने में सक्षम नहीं हैं, वे आनलाइन परीक्षाएं दे सकेंगे। कक्षा तीन से कक्षा पांच तक के विद्यार्थी अवसर एप पर परीक्षा दे सकेंगे।

पहली से आठवीं कक्षा के मूल्यांकन 26 जुलाई से दो अगस्त तक चलेंगे। कक्षा नौ से कक्षा बारह के मूल्यांकन तीन अगस्त से 11 अगस्त तक चलेंगे। कक्षा नौ के लिए पहले दिन सामाजिक अध्ययन, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, कला, गृहविज्ञान की परीक्षाएं होंगी। चार अगस्त को कक्षा नौ का हिदी और गणित, कक्षा दस का अंग्रेजी और विज्ञान का पेपर होगा। पांच अगस्त को 11वीं और 12वीं कक्षा का हिदी और अंग्रेजी, छह अगस्त को नौवीं और दसवीं कक्षा का अंग्रेजी, सात अगस्त को 11वीं 12वीं कक्षा का फिजिक्स, अकाउंटेंसी, सामाजिक विज्ञान।

नौ अगस्त को दसवीं कक्षा का सामाजिक अध्ययन, शारीरिक शिक्षा ,संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, कंप्यूटर साइंस, गृहविज्ञान। दस अगस्त को 11वीं और 12वीं कक्षा का रसायन शास्त्र, बिजनेस स्टडीज, 11वीं और 12वीं कक्षा का अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, 12 अगस्त को 11वीं और 12वीं कक्षा का भूगोल, शारीरिक शिक्षा और 11 अगस्त 11वीं और 12वीं कक्षा का संस्कृत कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलाजी विषयों का मूल्यांकन होगा।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने बताया कि विद्यार्थियों से तैयारी करने के लिए कह दिया गया है। जो विद्यार्थी स्कूल पहुंच रहे हैं वे आनलाइन परीक्षा देंगे और जो विद्यार्थी घर से ही पढ़ाई कर रहे हैं वे अवसर एप के जरिए परीक्षा दे सकेंगे।

chat bot
आपका साथी