कॉलेजों में शुरू हुई उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

कॉलेजों में स्नातकोत्तर कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम शुरू हो गया है। इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं कि विषय प्राध्यापक परीक्षा के एक हफ्ते के भीतर मूल्यांकन का काम पूरा कर लें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:05 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:05 PM (IST)
कॉलेजों में शुरू हुई उत्तर पुस्तिकाओं की जांच
कॉलेजों में शुरू हुई उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कॉलेजों में स्नातकोत्तर कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम शुरू हो गया है। इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं कि विषय प्राध्यापक परीक्षा के एक हफ्ते के भीतर मूल्यांकन का काम पूरा कर लें। उसके बाद कॉलेज इसे उच्चतर शिक्षा निदेशालय को भेजेंगे। स्नातकोत्तर कक्षाओं की परीक्षाएं सात अक्टूबर तक चलेंगी। ऐसे में साथ-साथ मूल्यांकन का काम भी चल रहा है। अब तक परीक्षाओं के बाद मार्किंग का काम दूसरे महाविद्यालय के प्राध्यापक किया करते थे। इस बार कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं उनके कॉलेजों में ही जांची जा रही हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के विषय में प्राध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कॉलेजों में रहते हुए ही कॉपियों की जांच का काम करें। प्राध्यापकों को उत्तर पुस्तिकाएं घर पर ले जाने की अनुमति नहीं है। सभी कॉलेजों में स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है। ऐसे में निर्देश दिए गए हैं कि सभी विषयों के प्राध्यापक कॉलेज समय में ही मूल्यांकन का काम पूरा करें। कॉलेजों में इन दिनों नियमित और दूरस्थ शिक्षा की परीक्षाएं भी चल रही हैं।

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. पूजा खुल्लर ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया गया है। प्राध्यापक कॉलेज समय में मूल्यांकन का काम कर रहे हैं। एक हफ्ते के भीतर सभी विषयों में मूल्यांकन का काम पूरा करके विद्यार्थियों के अंक उच्चतर शिक्षा निदेशालय को भेजनी हैं ताकि परिणामों की घोषणा में देरी न हो।

chat bot
आपका साथी